दुनिया

सऊदी अरब में मुस्लिम देशों ने किया संयुक्त सैन्य अभियान-तल्खी के बावजूद क़तर ने भी लिया हिस्सा

नई दिल्ली:सऊदी में चल रहे “संयुक्त अरब सैन्य अभ्यास” का सऊदी के किंग सलमान, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान संग मोहम्मद बिन ज़ैद बिन सुल्तान अल-नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुलफ़तेह अल सीसी, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री सहित अरब नेताओं संयुक्त अरब अमीरात और दुबई के अमीरात के शासक, और जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह द्वितीय के साथ-साथ 24 देशों के प्रतिनिधियों ने सोमवार “खाड़ी शील्ड 1” का समापन समारोह का जायेज़ा लेने पहुंचे।

इसी बीच कतर न्यूज एजेंसी ने कहा है की कतरी आर्म्ड फाॅर्स ने सऊदी अरब में हो रहे “जॉइंट गल्फ शील्ड 1” ड्रिल में भाग लिया है,कतर न्यूज एजेंसी ने डिफेंस मिनिस्टर का हवाला देते हुए कहा की “यह अभ्यास देश के पूर्वी प्रान्त में जुबिल सिटी के उत्तर में रास अल खैर में 21 मार्च से 16 अप्रैल तक आयोजित किया गया था।

अल जजीरा की खबरों के अनुसार ब्रिगेडियर जनरल खमिस मोहम्मद देब्लन के नेतृत्व में कतरी सशस्त्र बलों के कई अधिकारियों ने 25 अन्य देशों के साथ सऊदी अरब में भूमि, समुद्र और वायु सेनाओं के साथ अभ्यास में भाग लिया।

अल जजीरा की खबरों के अनुसार इस सैन्य अभ्यास में कई चरणों का उल्लेख किया गया, जिसमें कमांड सेंटर ड्रिल और फ़ील्ड ट्रेनिंग शामिल है। इसमें एक सैन्य परेड के अलावा, लाइव गोला बारूद के साथ नियमित और गैर नियमित आग के अभ्यास शामिल हैं।

अल जजीरा के अनुसार इस अभ्यास में भाग लेने का उद्देश्य भाईचारे संबंधों को मजबूत करना, अनुभवों का आदान-प्रदान करना और खासतौर से गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) देशों और अरब और इस्लामी क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखना है।

अल जजीरा के अनुसार इस समापन समारोह में कतर सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ, मेजर जनरल घनेम बिन शाहीन अल-घनम ने अपने सऊदी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल फैयाद बिन हमद अल-रुवेली के निमंत्रण पर भाग लिया था।