दुनिया

सऊदी क्राउन प्रिंस ने अमरीका को बड़े आर्थिक प्रतिबंधों के इस्तेमाल की धमकी दे डाली, वाशिंग्टन को आर्थिक पीड़ा का एहसास कराया जाएगा : रिपोर्ट

अमरीका के अख़बार वाशिंग्टन पोस्ट ने एक रिपोर्ट छापी है जो अमरीका और सऊदी अरब के संबंधों के भविष्य को लेकर गंभीर शंकाएं पैदा करने वाली है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने अमरीकी हितों के ख़िलाफ़ प्रतिबंधों का हथियार इस्तेमाल करने की धमकी दे दी है।

उन्होंने साफ़ साफ़ कहा है कि अगर तेल उत्पादन कम करने के मसले में अमरीका ने रियाज़ के ख़िलाफ़ अपनी धमकियों पर अमल करने की कोशिश की तो सऊदी अरब की सरकार अमरीका के ख़िलाफ़ प्रतिबंधों का हथियार इस्तेमाल करेगी।

वाशिंग्टन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उसे ख़ुफ़िया दस्तावेज़ों से यह जानकारी मिली है।

सार्वजनिक रूप से सऊदी अरब ने अपने फ़ैसलों का बहुत शांत स्वर में बचाव किया है और कूटनैतिक संस्कारों के दायरे में रहते हुए अपनी बात मज़बूती से रखी है मगर पर्दे के पीछे सऊदी क्राउन प्रिंस ने यहां तक कह दिया है कि सऊदी अरब और अमरीका के बीच संबंधों का स्वरूप ही बदल जाएगा और वाशिंग्टन को आर्थिक पीड़ा का एहसास कराया जाएगा।

आठ महीने हो गए हैं और बाइडन प्रशासन ने सऊदी अरब पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है जबकि बिन सलमान भी इस बीच सऊदी अधिकारियों से सामान्य अंदाज़ में मुलाक़ातें करते रहे हैं। उन्होंने हाल ही में अमरीकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से मुलाक़ात की।

वाशिंग्टन पोस्ट ने लिखा है कि अभी यह पता नहीं है कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने किसी अमरीकी अधिकारी को प्रत्यक्ष रूप से यह धमकी दी है या बिन सलमान किसी अन्य स्थान पर यह बातें कर रहे थे और और वो लीक हो गई।

वाशिंग्टन पोस्ट ने अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के प्रवक्ता से इस धमकी के बारे में टिप्पणी मांगी तो प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है।