देश

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा रद्द हो गई

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा रद्द हो गई. वो जी-20 सम्मेलन के बाद भारत का दौरा करने वाले थे.

अंग्रेज़ी अख़बार द हिंदू ने सूत्रों के हवाले से यात्रा रद्द होने का कारण बताया है. अख़बार के मुताबिक़ दोनों देशों की तरफ़ से व्यवस्तता के कारण इस दौरे को रद्द किया गया है.

इस दौरे की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई थी. हालांकि, कई हफ़्तों से इसकी तैयारी चल रही थी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी का एक पत्र सितंबर को सऊदी क्राउन प्रिंस को सौंपा था.

यात्रा रद्द होने की पुष्टि करने वाले अधिकारी ने बताया कि क्राउन प्रिंस और पीएम मोदी इंडोनेशिया में होने जा रहे जी-20 सम्मेलन में मिलने वाले हैं. सम्मेलन की शुरुआत सोमवार से हो रही है.

योजना में शामिल अधिकारियों के अनुसार क्राउन प्रिंस को भारत में ऊर्जा सहयोग, तेल व्यापार और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश सहित कई मुद्दों पर चर्चा के लिए आना था. ये यात्रा क़रीब आधे दिन की होने वाली थी.

हिंदुस्तान टाइम्स ने भी इस ख़बर को जगह दी है. अख़बार ने बताया है कि क्राउन प्रिंस की भारत के साथ-साथ पाकिस्तान की यात्रा भी रद्द हो गई है. वह पाकिस्तान के दौरे पर भी जाने वाले थे.

जहां भारत ने दौरे की आधिकारिक जानकारी नहीं दी थी वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने घोषणा कर दी थी कि इस महीने के अंत में सऊदी क्राउन प्रिंस पाकिस्तान आने वाले हैं