दुनिया

सऊदी दिवस पर एर्दोगान ने किंग सलमान को करी नसीहत-मुस्लिम दुनिया के बारे में देखिए क्या कहा ?

नई दिल्ली: 23 सितंबर को सऊद अरब ने अपना 88 वां राष्ट्रीय दिवस बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया है,बच्चों ने सड़कों पर उतरकर अपनी कलाकारी दिखाई तो वहीं शाही महल को खूबसूरत अंदाज़ में सजाया गया था,सऊदी दिवस पर दुनियाभर से लोगों ने मुबारकबाद दी।

धूमधाम से मनाए गए सऊदी अरब दिवस को इस लिये मनाया जाता है क्योंकि आजके दिन ही किंग अब्दुल्लाह आल सऊद ने सऊदी अरब में बादशाहत की स्थापना करी थी,जिसकी याद में हर वर्ष 23 सितंबर को जश्न मनाया जाता है और सऊदी झंडे फहराये जाते हैं

अल अरेबिया के मुताबिक, राष्ट्रीय दिवस के मौके पर पहले बार पानी के अंदर सऊदी का पारंपरिक अरदा डांस भी किया गया। साथ दुनिया के कई देशों में सऊदी को विशेष सम्मान देने के लिए अपने देशों में सऊदी राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। इसी के साथ सऊदी किंग सलमान को विश्व नेताओं ने मुबारकबाद दी।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने राष्ट्रीय दिवस पर सऊदी किंग सलमान को बधाई दी। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने कहा, “इस्लामिक दुनिया में वर्तमान में गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें पहले से कहीं अधिक शांति और स्थिरता की ज़रूरत है,” उन्होंने कहा, “आम दृष्टि वाले दोस्ताना देशों की एकजुटता पर जोर देते हुए।

अरब क्षेत्र हाल के सालों में विशेष रूप से यमन, लीबिया और सीरिया में, साथ ही साथ मध्य पूर्व और इस्लामी दुनिया में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों में कई संघर्षों का सामना कर रहा है