दुनिया

सऊदी विदेश मंत्री दमिश्क़ की यात्रा पर जा रहे, रमज़ान में सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद सऊदी आएंगे!

अरब देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में सीरिया के राष्ट्रपति की उपस्थति की बुलावा आशंका बढ़ती जा रही है।

रोएटर्ज़ के अनुसार सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फ़रहान आले सऊद, आगामी सप्ताहों के दौरान दमिश्क़ की यात्रा पर जा रहे हैं।

अपनी इस यात्रा के दौरान सऊदी अरब के विदेशमंत्री सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद को अरब देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भाग लेने का निमंत्रण देंगे। इस प्रकार यह सिद्ध होता है कि एक दशक से अधिक का समय बीत जाने के बाद सऊदी अरब, सीरिया से अपने कूटनैतिक संबन्ध बहाल करना चाहता है।

रेयाज़ ने 2012 को सीरिया से अपने कूटनीतिक संबन्ध विच्छे कर लिए थे और दमिश्क में मौजूद अपने काउन्सलेट को बंद कर दिया था। अब सऊदी अरब के विदेशमंत्री दमिश्क़ की यात्रा करके सीरिया के राष्ट्रपति को 19 मई को होने वाली अरब देशों की शिखर बैठक में भाग लेने का आधिकारिक निमंत्रण देने जा रहे हैं। मार्च के अंत में सऊदी अरब ने इस बात की पुष्टि की थी कि सीरिया के साथ कूटनैतिक संबन्ध स्थापित करने के लिए विदेश मंत्रियों के स्तर की वार्ता आरंभ हुई है।

सऊदी अरब के अतिरिक्त को अन्य अरब देश अब अरब संघ में सीरिया की वापसी के पक्षधर दिखाई दे रहे हैं। सीरिया संकट के कारण 2011 में इस संघ से दमिश्क़ की सदस्यता को विलंबित कर दिया गया था।