देश

सत्ताधारी बीजेपी के सांसदों और मंत्रियों का दबंग रवैया मीडिया में चर्चा का केन्द्र बना, टीआरएस ने सीतारमण की आलोचना की!

भारत में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के सांसदों और मंत्रियों का दबंग रवैया मीडिया में चर्चा का केन्द्र बना है और कहा जा रहा है कि यह नेता अधिकारियों को दबाने की कोशिश कर रहे हैं।

जहां एक तरफ़ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अपनी तेलंगाना यात्रा के दौरान कामारेड्डी के ज़िलाधिकारी को सार्वजनिक तौर पर फटकार लगा दी वहीं दूसरी ओर झारखंड के देवघर में भाजपा सांसद निषिकांत दूबे और मनोज तिवारी ने दबाव डालकर एयरपोर्ट का क़ानून तोड़ा।

निर्मला सीतारमण ने उचित-मूल्य की दुकान (पीडीएस शॉप) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं नज़र आने पर ज़िलाधिकारी से सवाल किया था। बीजेपी की ‘लोकसभा प्रवास योजना’ के तहत निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को ज़हीराबाद संसदीय क्षेत्र में कई कार्यक्रमों में शिरकत की, इसी दौरान वह बिरकुर गांव में एक उचित-मूल्य की दुकान पर पहुंचीं। सीतारमण ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि जो चावल खुदरा बाज़ार में 35 रुपये प्रति किलो मिलता है, उन्हें उसी एक किलो चावल के लिए कितने रुपये देने पड़ते हैं? इस पर वहां मौजूद कुछ लोगों ने कहा कि वे एक रूपये प्रति किलो के हिसाब से भुगतान करते हैं।

इसके बाद निर्मला सीतारमण ने कामारेड्डी के ज़िलाधिकारी जितेश वी पाटिल से पूछा कि क्या उन्हें पता है कि बाकी के 34 रुपये में से राज्य सरकार कितना वहन करती है और केंद्र सरकार कितना?

जैसे ही कलेक्टर ने निर्मला सीतारमण को जवाब देना शुरू किया, सीतारमण ने उन्हें रोक दिया, उन्होंने कहा, “आप स्पष्ट तौर पर अपना जवाब दें। आप तेलंगाना कैडर के आईएएस अधिकारी हैं…क्या आपको अपना जवाब सोचने के लिए समय चाहिए होगा?

इसके बाद निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री की तस्वीर को लेकर ज़िलाधिकारी पाटिल से सवाल किया, उन्होंने ज़िलाधिकारी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ज़िले में जितनी भी उचित-मूल्य की दुकानें हैं, वहां पीएम मोदी की तस्वीर स्पष्ट तरीक़े से नज़र आए।

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार, निर्मला सीतारमण के इस व्यवहार पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने अपने अंदाज़ में पीएम मोदी की तस्वीर लगाकर ही जवाब दिया है। इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार, टीआरएस ने ज़िलाधिकारी को फटकार लगाने पर सीतारमण की आलोचना की है, निर्मला सीतारमण की यात्रा के एक दिन बाद यानी शनिवार को पलटवार करते हुए टीआरएस कार्यकर्ताओं ने कई जगहों पर सिलेंडर के ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा दी, तस्वीर के साथ लिखा, “मोदी जी- 1105 रुपये।

वहीं दूसरी ओर देवघर हवाई अड्डे से चार्टर्ड प्लेन को तय समय के बाद उड़ान भरने की इजाजत देने के लिए एटीसी अधिकारियों को मजबूर करने के कारण सांसद निशिकांत दुबे और मनोज तिवारी सहित नौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। सांसद मनोज तिवारी, निशिकांत दुबे एवं उनके साथ अन्य लोगों ने एटीसी रूम में नियमों को तोड़ते हुए प्रवेश किया था। अधिकारियों ने बताया कि अपनी चार्टर्ड उड़ान को 31 अगस्त को निर्धारित समय के बाद देवघर हवाई अड्डे से उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) के अधिकारियों को कथित तौर पर मजबूर करने के कारण दुबे और तिवारी सहित नौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। अधिकारियों के मुताबिक ये लोग उस छात्रा के परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए दुमका गए थे जिसे आग के हवाले कर दिया गया था और जब वे दिल्ली वापस जा रहे थे, तब यह विवाद हुआ।