दुनिया

सद्दाम हुसैन का क़रीबी जो स्पाइकर के क़साई के नाम से प्रसिद्ध था, 1700 इराक़ियों की हत्या में फ़रार था, गिरफ़्तार : वीडियो

1700 इराक़ी कैडिटों को मौत के घाट उतारने वाला क़साई गिरफ़्तार+ फ़ोटोज़

लेबनान सरकार ने स्पाइकर घटना के एक क़साई को इराक़ के हवाले कर दिया है।

लेबनान की सरकार ने इराक़ के सद्दाम हुसैन के एक निकट रिश्तेदार को जो स्पाइकर के क़साई के नाम से प्रसिद्ध था, इराक़ सरकार के हवाले कर दिया।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार इराक़ के पूर्व तानाशाह सद्दाम के सौतेले भाई के पोते को लेबनान सरकार ने इराक़ के हवाले कर दिया जो स्पाइकर घटना के क़साईयों में से था।

इराक़ के एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि सद्दाम के सौतेले भाई के पोते को जो 2014 में स्पाइकर छावनी में दाइश के अपराधों में शामिल था, लेबनान से कस्टडी में ले लिया गया।


इस इराक़ी सूत्र ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि इराक़ के पूर्व तानाशाह सद्दाम के सौतेले भाई के पोते अब्दुल्लाह सबआवी को शुक्रवार को इराक़ के हवाले कर कर दिया गया।

अलक़ुदसुल अरबी के अनुसार इस सूत्र ने बातया कि सबआवी स्पाइकर छावनी के अपराधियों मे से एक है जिसके दौरान आतंकी गुट दाइश ने 2014 में इराक़ी सेना के दर्जनों अधिकारियों और कैडिटों का जनसंहार किया था।

लेबनान के न्यायिक सूत्र ने भी बताया कि 1994 में पैदा सबआवी को 11 जून 2022 में इराक़ द्वारा इन्टरपोल से की गयी अपील के बाद गिरफ़्तार किया गया था।

इस ख़ूंख़ार आतंकवादी ने इराक़ के शहर तिकरीत में स्थित वायु सेना की छावनी स्पाइकर में वायु सेना के कॉलेज में प्रशिक्षण ले रहे लगभग 1700 शिया मुस्लिम कैडेट्स का नरसंहार किया था।


2014 में स्पाइकर कॉलेज में दाइश के आतंकवादियों के हाथों मारे गए सभी रंगरूटों की आयु 20 साल से कम थी। स्पाइकर नरसंहार के बाद से ही दाइश के इस ख़ूंख़ार आतंकवादी का नाम अइमन स्पाइकर पड़ गया था।

याद रहे कि दाइश के आतंकियों ने सन 2014 में तिकरीत के निकट स्थित स्पाइकर छावनी पर हमला करके 1700 सैन्य कर्मियों का अपहरण करने के बाद उनको गोलियों से भून दिया था। दाइश ने इस जनसंहार का एक वीडियो भी जारी किया था जिसमें अपहृत कैडिटों को ज़मीन पर लिटाकर गोलियों से निशाना बनाते हुए दिखाया गया था।

इराक़ के सुरक्षा बलों ने तिकरीत की स्वतंत्रता के बाद छह सौ इराक़ी कैडिटो के शव एक सामूहिक क़ब्र से प्राप्त किए थे। इराक़ी अधिकारियों का कहना है कि दाइश के आतंकियों ने स्पाइकर छावनी में कम से कम 1700 लोगों को मौत के घाट उतारा था।