दुनिया

समुद्र में चीन और जापान की ज़बरदस्त टक्कर!

दक्षिण-पश्चिमी जापान तट के निकट एक जापानी रासायनिक टैंकर जहाज़ और एक चीनी मालवाहक जहाज़ की टक्कर हो गई है। तटरक्षक बल ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, समुद्र में चीन और जापानी जहाज़ों की टक्कर में अभी तक किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। इस घटना में रयोशिनमारू नामक टैंकर पर सवार छह जापानी चालक दल में से कोई भी घायल नहीं हुआ, जबकि बेलीज पंजीकृत मालवाहक जहाज़ शिन हाई 99 पर सवार 14 चीनी चालक दल भी सुरक्षित हैं। कुशिमोतो तटरक्षक बल के एक अधिकारी के अनुसार, शनिवार तड़के हुई इस टक्कर की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि दोनों जहाज़ों की टक्कर वाकायामा प्रांत के तट से लगभग 3.5 किलोमीटर (2.2 मील) दूर हुई थी। अधिकारी ने कहा कि मालवाहक जहाज़ के इंजन क्षेत्र से तेल का रिसाव होने के कारण जहाज़ शुरूआत में डूबने लगा था, लेकिन इसे नियंत्रित कर लिया गया। जापानी टैंकर एक अन्य जापानी बंदरगाह से रासायन लेने के लिए कोबे बंदरगाह से निकला था। हालांकि, दुर्घटना के समय उसमें कोई रसायन नहीं था।

कुशिमोतो तटरक्षक दल के अधिकारी ने बताया कि गोताखोरों को घटनास्थल पर भेजा जा रहा है और दुर्घटना के असल कारण का पता लगाने के लिए जीपीएस रेकॉर्ड की तलाश की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि चीन के चालक दल ने तट रक्षक को बताया कि जापानी टैंकर अचानक उनकी ओर मुड़ गया था। इससे पहले उत्तरी कैलिफोर्निया में एक ग्रामीण इलाक़े में हवाईअड्डे पर उतरने की कोशिश के दौरान दो छोटे विमानों की टक्कर में तीन लोगों और एक कुत्ते की मौत हो गई थी। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के हवाई सुरक्षा जांचकर्ता फैबियन सालाज़ार ने कहा कि दुर्घटना के दौरान दो इंजन वाले सेसना 340 में दो लोग और एक कुत्ता सवार था तथा एक इंजन वाले सेसना 152 में केवल पायलट था। सालाज़ार ने कहा, ‘ऐसा प्रतीत होता है कि एक विमान निर्धारित मार्ग पर चल रहा है और एक विमान हवाईअड्डे पर उतरने वाला था।’