देश

सीबीआई ने समीर वानखेड़े पर आपराधिक साजिश और जबरन वसूली, रिश्वत से संबंधित प्रावधानों के लिए मामला दर्ज किया!

2008 बैच के आईआरएस अधिकारी ने अपने आवास पर चलाए गए तलाशी अभियान पर भी प्रतिक्रिया दी और कहा कि सीबीआई द्वारा बरामद की गई संपत्ति उनके सेवा में शामिल होने से पहले हासिल की गई थी. “मुझे देशभक्त होने का इनाम मिल रहा है, सीबीआई के 18 अधिकारियों ने मेरे आवास पर छापा मारा और 12 घंटे से अधिक समय तक तलाशी ली, जबकि मेरी पत्नी और बच्चे घर में मौजूद थे. उन्हें 23,000 रुपये और चार संपत्ति के कागजात मिले. ये संपत्ति पहले हासिल की गई थी.”

सीबीआई ने एनसीबी की एक शिकायत पर समीर वानखेड़े पर कथित आपराधिक साजिश (120-बी आईपीसी), और जबरन वसूली की धमकी (388 आईपीसी) के अलावा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिश्वत से संबंधित प्रावधानों के लिए मामला दर्ज किया है.

वानखेड़े और चार अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद जांच एजेंसी ने शुक्रवार को मुंबई, दिल्ली, रांची, लखनऊ, गुवाहाटी और चेन्नई में 29 स्थानों पर एक समन्वित तलाशी अभियान चलाया. आर्यन को अक्टूबर 2021 में एक क्रूज जहाज पर कथित ड्रग बस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था.

सीबीआई की प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि वानखेड़े और अन्य अधिकारियों ने ड्यूटी के ‘अनुचित और बेईमानीपूर्ण प्रदर्शन’, ‘भ्रष्ट और अवैध तरीकों’ और ‘निजी प्रभाव के प्रयोग’ के माध्यम से एनसीबी द्वारा दर्ज मामले में संदिग्ध से रिश्वत की मांग की. आरोपी अधिकारी नवंबर 2021 तक कॉर्डेलिया जहाज की जांच के शीर्ष पर था, जब एनसीबी की एक विशेष जांच टीम ने जांच का जिम्मा संभाला.

याद दिला दें कि 3 अक्टूबर, 2021 को NCB द्वारा औपचारिक रूप से गिरफ्तार किए गए आर्यन खान को बॉम्बे हाई कोर्ट ने 25 दिन जेल में बिताने के बाद 28 अक्टूबर, 2021 को जमानत दे दी थी. एनसीबी ने 27 मई, 2022 को आर्यन खान को क्लीन चिट देते हुए 14 आरोपियों के खिलाफ 6,000 पन्नों की चार्जशीट भी दाखिल की थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ASHUTOSH MISHRA
@JournoAshutosh
May 12
वानखेड़े ने फर्जी ड्रग्स मामले में बड़ी रिश्वत ली।
कॉर्डेलिया शिप मालिक से फर्जी मामले में न फंसाने के लिए 25 करोड़ घूस ली।
आर्यन खान को भी वसूली के लिए जेल भेजा था।
शाहरूख से बहुत मोटी वसूली की प्लानिंग थी।
NCB में वानखेड़े का वसूली गैंग।

Sanjay sharma
@Editor__Sanjay
May 12
समय हर किसी का एक जैसा नहीं रहता ! कभी शाहरुख़ खान के बेटे को जेल भेजने वाले समीर वानखेड़े के ठिकानों पर CBI छापे डाल रही है ! किसी का नुक़सान करोगे तो नुक़सान तुम्हारा भी होगा यह तय है !