दुनिया

Video:सीरिया में बशार और रूसी लड़ाकू विमान की बमबारी में 40 लोगों की मौत सैकड़ों घायल-सीरिया हुआ लहूलुहान

बेरूत:सीरिया की धरती पर आसमान से आग बरसाते फाइटर विमान से शहर के शहर तबाह होगए हैं,आलीशान इमारतें खण्डर में तब्दील होगई हैं,शहरों में क़ब्रिस्तान जैसी वीरानी छाई हुई है,लोग अपनी जान को बचाने के लिये शहर छोड़कर भाग निकले हैं,लेकिन सीरियाई और रूसी सेना के लड़ाकू विमान सीज़फायर के बावजूद आसमान से मौत बरसा रहे हैं।

शुक्रवार को पूर्वी घोउटा के सैकबा शहर पर भारी हवाई हमले हुए, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई।सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि रूसी जेट विमानों ने मैदान पर अपने एक्टिविस्‍ट नेटवर्क के इशारे पर हमले किए थे।

पूर्वी घोउटा क्षेत्र में लगातार सीरिया की सरकार समर्थित सेना आगे बढ़ रही है। पिछले एक महीने में विद्रोहियों पर इस क्षेत्र में लगातार हमले हो रहे हैं। रूसी फाइटर विमान लगातार हमला कर रहे हैं। इसमें हजारों लोगों प्रभावित हुए हैं। गुरुवार को पूर्वी घोउटा में जबरदस्‍त हवाई हमले किए गए, जिसकी आड़ में हजारों नागरिक सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में भाग आए।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में भारी विस्‍फोटों के साथ सीरियाई सेना पूर्वी घोउटा में अंदर तक प्रवेश कर गई है। मगर विद्रोहियों से आजाद कराने के नाम पर जुटी सेना के विस्‍फोटों का शिकार सबसे ज्‍यादा आम जनता हो रही है, जिसके कारण पश्‍चिमी देशों की ओर से सीरिया सरकार की काफी निंदा की जा रही है। इस हमले से बचने के लिए लोग शरणार्थी शिविरों में रहने को मजबूर हैं, जहां सैकड़ों की संख्‍या में लोगों के लिए सिर्फ एक ही टॉयलेट है। ऐसे में यहां की बदहाल स्थिति का बखूबी अंदाजा लगाया जा सकता है।