दुनिया

सीरिया और तुर्किए के बीच संबंधों की बहाली का ईरान ने किया समर्थन : रिपोर्ट

 

 

चार देशों रूस, ईरान, सीरिया और तुर्किए के उप विदेश मंत्रियों की मास्को में तकनीकी बैठक आयोजित हुई है। इस बैठक में इस्लामी गणतंत्र ईरान ने सीरिया की संप्रभुता का समर्थन करते हुए इस देश और तुर्किए के बीच संबंधों की बहाली का भी समर्थन किया।

सीरिया में 2011 में संकट की शुरूआत हुई थी। तुर्किए समेत कुछ देश, सीरिया में विरोधी गुटों और आतंकवादी समूहों का समर्थन कर रहे थे, जबकि ईरान और रूस दो ऐसे देश थे जिन्होंने आतंकवादियों के ख़िलाफ़ युद्ध में सीरियाई सरकार का समर्थन किया। सीरियाई संकट के गहराने के साथ ही दमिश्क़ के विरोधियों और समर्थकों द्वारा इस संकट के बारे में राजनीतिक बैठकों का आयोजन भी किया गया। सीरियाई सरकार के विरोधियों ने क़तर और तुर्किए सहित विभिन्न देशों में बैठकें आयोजित कीं, तो वहीं दमिश्क़ के समर्थकों ने भी तेहरान और मास्को में बैठकों का आयोजन किया। इस बीच, वियना, जिनेवा और अस्ताना सहित दमिश्क़ सरकार और विपक्ष की उपस्थिति में बैठकें आयोजित की गईं।

सीरिया के बारे में ईरान, रूस और तुर्किए द्वारा किए गए प्रयास, अन्य बैठकों से कुछ हटकर थे। क़ज़ाकिस्तान, तुर्किए, रूस और ईरान में हुई इन बैठकों ने संकट की तीव्रता को कम किया। मास्को, अंकारा और तेहरान के प्रयासों के कारण, पिछले दो दिनों के दौरान ईरान, तुर्किए, रूस और सीरिया के उप विदेश मंत्रियों की उपस्थिति के साथ मास्को में एक बैठक आयोजित हुई।

इससे पहले, दमिश्क़ और अंकारा के रक्षा अधिकारियों ने पहली बार पिछले साल के अंत में मुलाक़ात की थी। बैठक 28 दिसंबर को मास्को में हुई थी और इसमें रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु, तुर्किए के रक्षा मंत्री हलुसी अकार और सीरिया के रक्षा मंत्री अली महमूद अब्बास ने भाग लिया था। इसके बाद, तुर्किए के विदेश मंत्री मौलूद चाउश ओग़लू ने घोषणा की थी कि सीरिया के साथ संपर्क का एक चरण शुरू हो गया है।

मॉस्को में चतुर्भुज बैठक के महत्व का एक कारण यह है कि इसमें तुर्किए और सीरिया के विदेश मंत्रियों की मुलाक़ात पर चर्चा होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि तकनीकी प्रकृति की यह वार्ताएं इन चार देशों के विदेश मंत्रियों के स्तर पर वार्ता की शुरुआत के लिए भूमि प्रशस्त करेगी।

इसके अलावा, सीरिया से तुर्किए सैनिकों की वापसी का मुद्दा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिस पर मास्को की बैठक में चर्चा हुई है। आधिकारिक सीरियाई समाचार एजेंसी साना की रिपोर्ट के मुताबिक़, सीरियाई उप विदेश मंत्री अयमन सोसान की अध्यक्षता में सीरियाई प्रतिनिधिमंडल, सीरिया में तुर्क सैन्य उपस्थिति और सीरिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने के मुद्दे पर बातचीत करेगा।