दुनिया

सीरिया पर सुरक्षा परिषद में हुई बैठक : सीरिया में अमरीका की तेल की चोरी!

सीरिया पर सुरक्षा परिषद में हुई बैठक, ईरान के स्टैंड की सच्चाई के सुबूत सामने आ गए

संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने सीरिया के बारे में बैठक की जिसमें सीरिया के मामलों में राष्ट्र संघ के विशेष दूत ने हाल ही में मास्को में ईरान, रूस सीरिया और तुर्किए के विदेश मंत्रियों की बैठक, जार्डन में मिस्र जार्डन, इराक़, सीरिया और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों की बैठक जबकि इस बीच जिद्दा नगर में अरब लीग की बैठक में सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद की शिरकत का हवाला देते हुए कहा कि इन कूटनैतिक गतिविधियों से सीरिया में शाति बहाली में मदद मिलेगी।

उनका कहना था कि सीरिया की जनता लगातार दुख और पीड़ा में हैं, उनकी हालत में सुधार के लिए कोई प्रगति नहीं हुई है। इस समय जब कूटनैतिक गतिविधियों से सीरिया की स्थिरता के लिए अनुकूल माहौल पौदा हुआ है तो यह बहुत अच्छा है।…..क़ादेह मुदावी ने जो मानवता प्रेमी सहायता की समन्वयक हैं सुयक्त राष्ट्र संघ से कहा कि सीरिया की लगभग सारी जनता आज भी अपनी रोज़मर्रा की ज़रूरतों, यानी पानी बिली और खाने का इंतेज़ाम करने में गंभीर मुश्किलों का सामना कर रही है।…..सब कुछ होने के बावजूद तीन से अधिक सीरियाई नागरिक देश के भीतर ही बेघर हैं। उनको सामूहिक शरणार्थी शिविरों में रखना उनकी सुरक्षा के लिए ख़तरनाक है। सीरिया की 70 प्रतिशत जनता को इस समय विदेशी मदद की ज़रूरत है। ….ईरान की उप राजदूत ने कहा कि एकतरफ़ा पाबंदियों ने सीरिया की जनता की हालत और भी ख़राब कर दी है। क्योंकि उन तक सहायता पहुंचाने में रुकावट आ रही है। पश्चिमी देश सीरिया के बारे में अपनी नीतियां तत्काल सुधारें…..कूटनैतिक मंच पर सीरिया को लेकर होने वाले सार्थक बदलाव और अरब देशों से सीरिया के संबंधों की बहाली सीरिया की जनता, सरकार और उसकी नीतियों के प्रति ईरान की रणनीति को सही साबित करती हैं।….ब्राज़ील के उप राजदूत ने इस बैठक में कहा कि सऊदी अरब और ईरान का समझौता इलाक़े में नए डेवलपमेंट का पता देता है।….सीरिया के प्रतिनिधि ने अरब देशों की ओर से सीरिया की संप्रभुता का सम्मान किए जाने की बात कही और ज़ोर दिया और कहा कि तुर्की, ईरान, सीरिया और रूस ने भी सीरिया की संप्रभुता पर ख़ास ज़ोर दिया है।

न्यूयार्क से आईआरआईबी के लिए अली रजबी की रिपोर्ट 


सीरिया ने अमरीका की तेल की चोरी को अस्वीकार क़रार दे दिया

सीरिया के विदेशमंत्री ने कहा है कि तेल के स्रोतों को नियंत्रित करने और वेनेज़ुएला पर प्रतिबंध जैसी सीरिया के तेल की चोरी की जो कार्यवाही अमरीका अंजाम दे रहा है, वह सब हमारी नज़र में अस्वीकार्य और निंदनीय है।

सीरिया की सरकारी समाचार एजेन्सी साना की रिपोर्ट के अनुसार सीरिया के विदेशमंत्री ने मधयपूर्व और एशिया के मामले में वेनेज़ुएला की उप विदेशमंत्री तातीना मोरनू से जिन्होंने दमिश्क़-काराकास के बीच सीधी हवाई लाइन शुरु होने के उपलक्ष्य में सीरिया की यात्रा की, मुलाक़ात की।

इस मुलाक़ात में दोनों देशों और दोनों देशों की जनता के मज़बूत संबंधों पर भी रोशनी डाली गयी जिसका आधार राष्ट्रपति बश्शार असद और वेनेज़ुएला के पूर्व दिवंगत नेता ह्यूगो चावेज़ और उसके बाद निकोलस मादूरू ने रखा। दोनों पक्षों ने समस्त क्षेत्रों में संबंधों में विस्तार पर बल दिया।

सीरिया के विदेशमंत्री फ़ैसल मेक़दाद ने सीरिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के लिए पश्चिमी देशों की ओर से दोनों देशों पर दबाव और डिक्टेट किए जाने की कड़ी आलोचना की और सीरिया की ओर से वेनेज़ुएला के समर्थन पर बल दिया है।