दुनिया

सीरिया में मरने से पहले मासूम बच्चे ने रोते हुए कहा “मैं अल्लाह से तुम लोगों की शिकायत करूँगा’

नई दिल्ली:पिछले लगभग 20 दिनों से सीरिया में जो हालात हैं उनको देखकर कोई भी पत्थर दिल इंसान पिघल जायेगा, क्योंकि अब तक हज़ारों की तादाद में बच्चे बूढ़े जवान महिलाएँ बमाबरी और ज़हरीली गैस की वजह से मर चुके हैं स लोगों और हजारों लोग अपना घर छोड़ भागने को मजबूर हो रहे हैं।

इस बमाबरी में सबसे ज़्यादा मासूम बच्चे मौत का शिकार होरहे हैं,यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोहियों और सीरियाई आर्मी के बीच खूनखराबे में पूर्वी घौटा क्षेत्र की 90 प्रतिशत इमारतें चकनाचूर हो चुकी है। इन धमाकों के बीच एक तस्वीर के साथ तीन साल के बच्चे का बयान वायरल हो रहा है, जो इस आफत से तंग आकर कह रहा है कि मैं अल्लाह से तुम्हारी शिकायत करूँगा ।

सीरिया में हो रही बमबारी में बुरी तरह से घायल हुए तीन साल के एक मासूम बच्चे को हॉस्पिटल ले जाया गया। डॉक्टर्स जब उसका इलाज कर रहे थे, तब वो अपने दर्द से नहीं बल्कि रोज-रोज हो रहे हमलों से तंग आकर बीलख रहा था। मासूम बच्चे ने बिलखते हुए डॉक्टर्स से कहा, ‘मैं अल्लाह से तुम्हारी शिकायत करूंगा। मैं उन्हें तुम्हारे बारे में सब बताऊंगा।’ हालांकि, डॉक्टर्स उस मासूम को बचाने में नाकाम हुए और वो हमेशा की इस आफत को छोड़कर चल बसा।

डॉक्टर्स ने कहा, ‘जब वह रोते हुए कह रहा था, तभी अचानक उसके दिल की धड़कन रुक गई, लेकिन जो सच्चाई उसे कहनी थी, उसे वह कह गया।’ घायल बच्चे को जब हॉस्पिटल लाया गया, तब उसके बॉडी के ज्यादतर हिस्सों पर खून था और आतंरिक चोटें इतनी ज्यादा थी कि वो मासूम उन्हे सहन नहीं कर पा रहा था।

सीरियाई गृह युद्ध में पिछले सात साल में एक सप्ताह में हुई यह अब तक की सबसे ज्यादा मौतें हैं। यूएन के विरोध के बाद रूस अभी तक हवाई हमले रोकने में नाकाम रहा है। पूर्वी घौटा समेत सीरियाई राजधानी दमिश्क और उसके आस पास के क्षेत्रों पर लगातार हमले हो रहे हैं। इन हमलों में ज्यादातर स्कूल, हॉस्पिटल और दुकानों को निशाना बनाया जा रहा है।