दुनिया

सुलग उठा वेस्ट बैंक : इस्राईली कमांडर ढेर, दो फ़िलिस्तीनियों की शहादत : रिपोर्ट

इस्राईली सेना ने एलान किया है कि वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में एक चेकपोस्ट के क़रीब फ़िलिस्तीनियों से होने वाली झड़प में एक इस्राईली कमांडर मारा गया है वहीं फ़िलिस्तीनी सूत्रों का कहना है कि बुधवार की सुबह होने वाली झड़पो में दो फ़िलिस्तीनी शहीद हुए हैं जबकि इस्राईली सेना ने कहा है कि शुक्रवार तक चेकपोस्ट पूरी तरह बंद रहेगी।

शहीद होने वाले दोनों फ़िलिस्तीनियों का संबंध जेनीन के पश्चिम में स्थित कफ़रदान गांव से है। यह दोनों फ़िलिस्तीनी युवा इस्राईली सेना की चेकपोस्ट के क़रीब बारूदी सुरंग लगाना चाहते थे मगर इस बीच इस्राईली सैनिक वहां पहुंच गए और झड़पें शुरू हो गईं। झड़प में दोनों फ़िलिस्तीनी युवा शहीद हो गए।

इस बीच फ़तह आंदोलन की सैनिक शाखा अलअक़सा ब्रिगेड ने कहा है कि उसने इस्राईली सैनिकों की एक गाड़ी पर हमला किया।

यह घटनाएं तब हो रही हैं जब इस्राईली सरकार का नेतृत्व याईर लपीद के हाथ में है और उन्होंने लगातार सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं और यह कहा है कि वेस्ट बैंक के इलाक़े में तनाव बहुत ज़्यादा बढ़ गया है।

इस बीच यह भी ख़बर है कि इस्राईली सैनिकों ने दस साल के एक फ़िलिस्तीनी बच्चे को नाबलुस शहर के क़रीब गिरफ़तार कर लिया है। सैनिकों का कहना है कि फ़िलिस्तीनी बच्चे के पास चाक़ू था मगर फ़िलिस्तीनी सूत्रों का कहना है कि इस्राईली सैनिक झूठ बोल रहे हैं।

इस्राईली सेना वेस्ट बैंक के उत्तरी भाग में बड़े पैमाने पर सैनिक आप्रेशन करना चाहती है। इस्राईली सेना के इस आप्रेशन की ख़बरें इस्राईली टीवी चैनल ने दी है।

मीडिया का कहना है कि इस्राईली सेना पूरी तरह एलर्ट है और आने वाले दो दिनों में फ़िलिस्तीनी प्रशासन की परीक्षा है अगर उसने कार्यवाही न की तो इस्राईली सेना आप्रेशन शुरू करेगी।