देश

सोनिया गांधी ने बजट 2023 को ग़रीब विरोधी बताया, अडानी मामले की तरफ़ इशारा करते हुए कहा-SBI, LIC में जनता का पैसा फंसा!

गरीबों पर मोदी सरकार का ‘गुपचुप प्रहार’ है बजट ; समान विचार वाले लोग एकसाथ आएं: सोनिया गांधी

नयी दिल्ली, छह फरवरी (भाषा) कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट के माध्यम से गरीबों पर ‘गुपचुप प्रहार’ किया है और समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ आकर सरकार के ‘नुकसान पहुंचाने वाले कदमों’ का विरोध करना चाहिए तथा वह बदलाव लाना चाहिए जो जनता देखना चाहती है।.

उन्होंने अंग्रेजी दैनिक ‘इ इंडियन एक्सप्रेस’ में लिखे लेख में अडाणी समूह से जुड़े प्रकरण का भी परोक्ष रूप से हवाला दिया और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्री ‘विश्व गुरू’ और ‘अमृतकाल’ की डींगे हांक रहे हैं जबकि उनके ‘चहेते और कृपापात्र व्यवसायी’ को लेकर ‘वित्तीय धांधली’ का मामला सामने आ गया है।.

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने बजट 2023 की आलोचना करते हुए इसे गरीब विरोधी बताया. सोनिया गांधी ने कहा कि यूपीए के दौरान बनाई गई सामाजिक योजनाओं के खर्च में मोदी सरकार ने कटौती की. एक राष्ट्रीय अखबार में प्रकाशित लेख में सोनिया गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि गरीब और मध्यम वर्ग की कीमत पर अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाने की प्रधानमंत्री की नीति को देश बर्बादी की तरफ ले जा रही है.

अडानी मामले की तरफ इशारा करते हुए सोनिया गांधी ने कहा आम लोगों की जमा पूंजी खतरे में है क्योंकि सरकार एलआईसी और एसबीआई जैसे भरोसेमंद सार्वजनिक संस्थानों पर पीएम के दोस्तों की कंपनी में निवेश करने का दबाव डालती है.

गरीबों पर साइलेंट स्ट्राइक
उन्होंने कहा कि बजट में गरीबों और कमजोरों के लिए आवंटन को कम करके उनकी स्थिति और भी खराब की गई है. उन्होंने इसे मोदी सरकार की गरीबों पर साइलेंट स्ट्राइक बताया. सोनिया गांधी ने कहा आजादी का वादा केवल लोगों की बुनियादी जरूरत को पूरा करने भर का नहीं था बल्कि हर भारतीय को अच्छी जिंदगी देने का था.

उन्होंने कहा कि यह साइलेंट स्ट्राइक ऐसे समय में हुई है जब हमारी आर्थिक स्थिति लगातार दयनीय बनी हुई है. उन्होंने पीएम से सवाल पूछते हुए लिखा, इस संकट के दौरान सामाजिक योजनाओं पर इस हमले की क्या जरूरत थी.

सोनिया गांधी ने तंज कसते हुए कहा, एक तरफ पीएम और उनके मंत्री अमृत काल और विश्वगुरु का नारा दे रहे हैं, दूसरी तरफ पीएम के पसंदीदा उद्योगपति से जुड़ा आर्थिक घोटाला उजागर हो रहा है.

एकजुट होने की अपील
कांग्रेस ने कहा कि भारत की जनता इस प्रोपेगैंडा के बहकावे में नहीं आएगी. अब यह हर समान विचारधारा वाले भारतीय का कर्तव्य है कि वह हाथ मिलाएं, इस सरकार के हानिकारक कार्यों का विरोध करें और साथ मिलकर उस बदलाव का निर्माण करें जिसे लोग देखना चाहते हैं.

West Bengal Congress Sevadal
@SevadalWB

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी बजट 2023-24 पर लिखती हैं, बताती हैं कि कैसे मोदी सरकार अमीरों के इशारे पर चुपचाप भारत के गरीबों को लूट रही हैं।