धर्म

स्वास्थ्य के लिये कितना फायदेमंद है दाढ़ी रखना ?जानलेवा बीमारियों से बचता है इंसान

मोहिसन ऐ इंसानियत हज़रत मोहम्मद सलल्लाहू अलैही व्सल्लम की हर एक सुन्नत में इंसानों की भलाई और लाखों फायदे छुपे हैं,जो व्यक्ति नबी पाक की सुन्नत पर अमल करता है उसको दुनिया और आख़िरत में फायदा पहुंचता है,आजके दौर में जब सांईन्स तरक़्क़ी कर रही है तो इंसानों को धीरे धीरे इन बातों का पता चलता जारहा है,नबी पाक़ की मेहबूब सुन्नत दाढ़ी रखने के बहुत फायदे हैं,आइये विस्तार से जानते हैं कि दाढ़ी पुरुष के लिये क्यों फायदेमंद है?

स्किन कैंसर के लिए : एक स्टडी में पाया गया कि दाड़ी वाले पुरुषों को स्किन कैंसर का खतरा कम होता है। जो लोग ज्यादा देर तक धूप के में रहते हैं उन्हें स्किन कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। लेकिन चेहरे पर मौजूद दाढ़ी इन किरणों से स्किन का बचाव करती है जिस वजह से स्किन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

एलर्जी और अस्थमा : जो लोग दाढ़ी रखते हैं वो कई तरह की स्किन एलर्जी से बच सकते हैं। दाड़ी के बाल फिल्टर की तरह काम करते हैं जिससे उन्हें एलर्जी और अस्थमा जैसी परेशनियों से नहीं जूझना पड़ता। इसके अलावा बाहरी प्रदूषण से चेहरे की स्किन को बचाने के लिए भी आपकी दाढ़ी काम आती है।

नेचुरल मॉइश्चराइजर : दाढी रखने से स्किन की ड्रायनेस से बचा जा सकता है। दाढ़ी के कारण मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।

लू से बचाती है दाढ़ी : गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और लू सबसे ज्यादा परेशान करने वाली होती है। ऐसे में जो लोग दाढ़ी रखते हैं उन्हें चेहरे पर पिंप्लस और लू की वजह से चेहरे पर कोई इंफेक्शन नहीं होता।

मेडिकल साइंस के रिसर्च के बाद आपको अंदाजा होगया होगा कि इस सुन्नत के कितने फायदे हैं,लिहाज़ा दाढ़ी रखकर सवाब कमाएँ और फैशन में रखी जाने वाली दाढ़ी सुन्नत का मज़ाक़ है,इससे बचें।