विशेष

हज के मुक़द्दस सफर में 9 महिलाओं ने बच्चों को दिया जन्म- भारत पाकिस्तान के अलावा कहाँ कहाँ से हैं ?

नई दिल्ली:सऊदी अरब में 23 लाख लगभग हाजी दुनियाभर से मुक़द्दस सफर के लिये पहुँचे थे,जिनको स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना सऊदी सरकार के लिये एक प्रमुख चुनौती थी। दुनियाभर से आये हाज़ियों के सफलतापूर्वक स्वास्थ्य देखभाल की ज़िम्मेदारी उठाई थी,बहुत से ऐसे हाजी जो विशेष रूप से बुजुर्ग जो विभिन्न जलवायु स्थितियों से आते हैं, अक्सर सऊदी अरब पहुँचने के बाद बीमार पड़ जाते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हज सीज़न के दौरान हाज़ियों की देखभल के लिये 29,495 स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया था, देखभाल योजना निवारक उपाय से शुरू हुआ था, आपातकालीन परिस्थितियों का जवाब देने के लिए संक्रमण नियंत्रण, सर्जरी, गुर्दे डायलिस और मातृत्व वितरण जैसी नियमित स्वास्थ्य देखभाल के आदि का विशेष इंतेजाम किया गया है।

हज सीजन के दौरान पास के अस्पतालों में हाज़ियों को हवाई जहाज के लिए आपातकाल में राज्य हेलीकॉप्टरों का भी उपयोग कर रहा है। मंत्रालय ने 23 तीर्थयात्रियों को स्थानांतरित कर दिया है जो एम्बुलेंस के काफिले में मदीना में अस्पताल से अराफात तक नहीं जा सके थे।

दिल्ली पुलिस के सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी अय्यूब खान ने कहा कि सऊदी अरब द्वारा प्रदान किया गया चिकित्सा सुविधाएं बहुत ज़्यादा क़ाबिल तारीफ है,अचानक मेरी बहु प्रसाव पीड़ा शुरू होगई जिसके बाद उसको मक्का हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया,जिसके बाद उनकी बहू को नार्मल डिलीवरी में बच्ची को जन्म दिया ।

भारत में हरियाणा के मेवात क्षेत्र के नुहु जिले के मूल निवासी, अयूब खान, उनके परिवार के साथ उनकी 24 वर्षीय बहू सहित हज के लिए सऊदी अरब पहुंचे थे ,अयूब खान ने कहा, “तीर्थयात्रियों की ओर स्वास्थ्य देखभाल सराहनीय है।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, आठ और ऐसी महिला तीर्थयात्रियों ने अपने बच्चों को पवित्र शहरों में रहने के दौरान जन्म दिया है।

54 वर्षीय पाकिस्तानी तीर्थयात्री, जिसने पहले पाकिस्तान में कार्डियक सर्जरी की थी, अचानक राज्य में आने पर दिल की समस्या पैदा होगई थी। अस्पताल में भर्ती होने पर उनकी हालत बिगड़ रही थी। उन्हें अपने तीन दिल धमनियों में से दो में अवरोधों का निदान किया गया था, जिसने अपने शरीर में रक्त और ऑक्सीजन को अवरुद्ध कर दिया था।

राजा अब्दुल्ला मेडिकल सिटी ने रोगी को महत्वपूर्ण सर्जरी की; और तीर्थयात्रियों के लिए एक कृत्रिम धमनी प्रणाली प्रत्यारोपित की गई थी।

चूंकि हज सीजन शुरू हुआ, मंत्रालय ने 10 खुली दिल सर्जरी और अन्य 197 कार्डियक ऑपरेशंस, 500 प्रमुख और मामूली सर्जरी के अलावा 1,300 गुर्दे डायलिसिस आयोजित किए हैं।

इस साल मंत्रालय ने रेफरल व्यवस्था पूरी होने तक स्पॉट पर तत्काल मामलों से निपटने के लिए पहली बार अराफात में 8 बिस्तरों के साथ एक मोबाइल अस्पताल तैनात किया है।