दुनिया

हमारी सेना नेटो की सेना है, यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमीहाल

यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने अपने देश की सेना को नेटो की सेना बताया है।

डेनिस शमीहाल ने कहा कि इस समय यूक्रेन की सेना के सारे ही हथियार नेटो के हैं इसिलए हमारी सेना नेटो की सेना है। ईरान प्रेस के अनुसार यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमीहाल ने गुरूवार को इटली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यूक्रेन की सेना नेटो के मानदंडों का अनुसरण कर रही है।

उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि निकट भविष्य में यूक्रेन, नेटो के महत्वपूर्ण सदस्य में परिवर्तित हो जाएगा। शमीलाह का यह भी कहना था कि नेटो के लिए यूक्रेन की सदस्यता एक सकारात्मक बात होगी। यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि लिथवैनिया में 11 और 12 मई को आयोजित होने वाले नेटो के शिखर सम्मेलन में यूक्रेन की इस संघ में सदस्यता के बारे में फैसला लिया जाएगा।

इसी के साथ उन्होंने इटली की ओर से यूक्रेन को की जाने वाली सहायता पर आभार व्यक्त किया। यूक्रेन युद्ध के आरंभ से इटली ने इस देश की व्यापक पैमाने पर सहायता की है।

हालांकि इटली के भीतर पिछले कुछ महीनों के दौरान इस देश की ओर से यूक्रेन को भेजी जानी वाली सैन्य सहायता के विरोध में प्रदर्शन हुए हैं। इटली के कई नेता भी इस बात के पक्ष में नहीं है कि इस देश से यूक्रेन के लिए हथियार या सैन्य सहायता भेजी जाए।