दुनिया

हम ईरान से लड़ाई नहीं चाहते हैं : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज शनिवार की सुबह कहा है कि वह ईरान से लड़ाई नहीं चाहते हैं।

समाचार एजेन्सी फार्स की रिपोर्ट के अनुसार जो बाइडेन ने सीरिया में होने वाली हालिया लड़ाई के बारे में बल देकर कहा कि वह ईरान से लड़ाई नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिकों ने सीरिया में जो हमला कल अंजाम दिया उसे उन्होंने आदेश दिया था कि जल्द से जल्द उसका जवाब दिया जाना चाहिये।

साथ ही उन्होंने कहा कि वह ईरान से लड़ाई नहीं चाहते हैं किन्तु अपने सैनिकों की सुरक्षा के लिए बल प्रयोग करने के लिए तैयार हैं।

जो बाइडेन का यह बयान एसी स्थिति में सामने आ रहा है जब संचार माध्यमों ने शुक्रवार की शाम को सीरिया के पूर्व में दो छावनियों पर हमले की सूचना दी थी। संचार माध्यमों ने सबसे पहले सीरिया के पूर्व में स्थित दैरूज्जूर में अमेरिका के आतंकवादी सैनिकों की गैर कानूनी छावनी पर राकेटों से हमले की सूचना दी थी।

अलआलम ने सीरिया के स्थानीय सूत्रों के हवाले से सूचना दी थी कि इस हमले के दौरान अलउमर तेल क्षेत्र में स्थित अमेरिका की सैनिक छावनी को लक्ष्य बनाया गया था और उसके बाद कई भीषण विस्फोटों की आवाज़ सुनाई दी थी।

इस हमले के अलावा कोनिको में भी अमेरिका की सैनिक छावनी पर कई राकेटों से हमला किया गया था। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि अमेरिकी सैनिक इस हमले के ज़िम्मेदारों के साथ भारी गोलाबारी कर रहे हैं।

इसी प्रकार स्थानीय सूत्रों ने भी कहा है कि कोनिको में अमेरिका की सैनिक छावनी की ओर 20 राकेट फायर किये गये हैं और यह हमला छावनी के अंदर भीषण आग लगने और कई लोगों के घायल होने का कारण बना है।

ज्ञात रहे कि गुरूवार की सुबह को सीरिया के आयल फील्ड अलउमर पर हमला किया गया था जिसमें एक अमेरिकी ठीकेदार मारा गया था जबकि 5 अन्य घायल हुए थे।

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश से अमेरिकी सैनिकों ने सीरिया के पूर्व में स्थित दैरूज्ज़र में प्रतिरोधक बलों व गुटों के ठिकाने पर हमला किया जिसमें प्रतिरोध के कई जवानों के शहीद होने की खबर है।