उत्तर प्रदेश राज्य

हाथों से इशारा करते हुए बताते हैं मैं इससे शादी करूंगा…ये वाली मेरी है…सर! हमें शोहदों से बचाएं!

कानपुर के कैंट की गंगाघाट चौकी क्षेत्र में रहने वालीं तीन किशोरियों ने सोमवार को पुलिस कमिश्नर के कार्यालय पहुंचकर उन्हें शोहदों से बचाने की गुहार लगाई। किशोरियों ने अधिकारी से कहा…सर! हमें शोहदों से बचाएं, घर से बाहर निकलते ही शोहदे छेड़छाड़ करते हैं। भद्दे कमेंट करते हैं। कोई कहता है ये मेरी बेबी है…तो कोई कहता है कि ये मेरी बीवी है। विरोध करने पर मारपीट करते हैं।

कैंट थाना पुलिस भी कोई सुनवाई नहीं करती। इलाके में रहने वालीं किशोरियों ने बताया कि उनके पिता निजी नौकरी करते हैं। घर के सामने रहने वाले दो युवक ई-रिक्शा चलाते हैं। अक्सर घर के सामने ही अपने दोस्तों के साथ झुंड लगाकर नशेबाजी करते रहते हैं। जब वे लोग घर से निकलती हैं तो उनके ऊपर कमेंट करते हैं। हाथों से इशारा करते हुए बताते हैं कि मैं इससे शादी करूंगा…। ये वाली मेरी है…जैसे भद्दे कमेंट करते हैं।

किशोरियों ने बताया कि बीते शनिवार को वह घर से कुछ लेने निकलीं तो शोहदों ने फिर से छेड़छाड़ की। घर लौटकर मां को घटना के विषय में बताया। जब मां उनके घर पर शिकायत करने पहुंचीं तो शोहदों ने परिजनों के साथ मिलकर उनके घर में हमला कर दिया। पड़ोस में रहने वाली महिला मदद के लिए आई तो उसका भी हाथ तोड़ दिया। आरोप है कि इस संबंध में कैंट थाना पुलिस से शिकायत की तो उल्टा उनपर ही आरोप लगाकर चलता कर दिया।
मामले की तहरीर मिली है, मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। किस पुलिसकर्मी ने किशोरियों की सुनवाई नहीं की थी, उसका पता लगाया जाएगा। – अर्चना सिंह, इंस्पेक्टर कैंट