देश

हिंदू महासभा की दुर्गा प्रतिमा के असुर का चेहरा हुबहू ”महात्मा गांधी” जैसा?, ”गांधी” से भगवाधारियों की नफ़रत बढ़ती जा रही है!

भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में महात्मा गांधी को बड़े सम्मान की नज़र से देखा जाता है और उनके बेमिसाल आंदोलन का आदर्श माना जाता है।

मगर भारत में जहां महात्मा गांधी की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी, इस समय गांधी विरोधी भावना का दायरा बढ़ता हुआ महसूस होता है। हालिया समय में एक घटना यह हुई कि गत रविवार को पूरा भारत जब महात्मा गांधी की जयंती मना रहा था, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हिंदू महासभा की ओर से आयोजित दुर्गा पूजा ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया।

कोलकाता के कस्बा इलाक़े में रूबी क्रॉसिंग के पास आयोजित पूजा में असुर की जो प्रतिमा लगाई गई, वह हुबहू महात्मा गांधी से मिलती थी, इस मुद्दे पर राजनीतिक विवाद तेज़ होने पर पुलिस के हस्तक्षेप के बाद आयोजकों ने रातों-रात मूर्ति बदल दी है।

अब उनकी दलील है कि यह महज एक संयोग था, हिंदू महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी का कहना है कि गांधी जी ने कोई भी ऐसा काम नहीं किया है, जिससे उनको सम्मान दिया जाना चाहिए। लेकिन हमारा मक़सद किसी की भावना को ठेस पहुँचाने का नहीं था, गंजे सिर और चश्मा पहनने वाला व्यक्ति गांधी ही हो, यह ज़रूरी नहीं।

रविवार को सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल होने वाली हिंदू महासभा की ओर से आयोजित इस पूजा और मूर्ति की तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि दुर्गा की प्रतिमा के साथ असुर की जो प्रतिमा बनी है, उसका चेहरा हुबहू महात्मा गांधी के साथ मिलता है।

पहले पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के सदस्य कौस्तुभ बागची ने आयोजकों के ख़िलाफ़ टीटागढ़ थाने में एक मामला दायर किया, उसके बाद कस्बा थाने में भी स्वत- संज्ञान के बाद मामला दायर किया गया।

चौतरफ़ा निंदा और विवाद के बाद रातों-रात असुर का चेहरा बदल दिया गया, मूर्ति की आँखों से चश्मा हटा कर चेहरे पर मूँछ लगा दी गई और सिर पर नकली बाल लगा दिए गए।

इस मामले पर सियासी विवाद भी लगातार तेज़ हो रहा है, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव कुणाल घोष कहते हैं, “ऐसी घटना की कल्पना तक नहीं की जा सकती. इससे भाजपा का असली चेहरा सामने आ गया है, यह नाटक है, महात्मा गांधी देश के राष्ट्रपिता हैं, उनकी विचारधारा का पूरी दुनिया सम्मान करती है, राष्ट्रपिता का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने इस मामले की निंदा करते हुए कहा है कि आयोजकों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाना चाहिए, भाजपा ने भी इस घटना की निंदा की है।