देश

हिन्दू राष्ट्र समर्थक, भगवा आतंकियों का अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले पर हमला, ईसाई संगठन के स्टॉल पर की तोड़फोड़!

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में यह देखा जा सकता है कि दिल्ली में आयोजित विश्व पु​स्तक मेले में एक ईसाई संगठन ‘द गिडियंस इंटरनेशनल’ के स्टॉल पर भगवा आतंकियों ने ‘जय श्री राम’, ‘हर हर महादेव’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए हमला बोल दिया है। कट्टरपंथी हिन्दू संगठन से जुड़े हुए भगवा आतंकियों ने ‘मुफ्त बाइबिल बांटना बंद करो’ के नारे भी लगाए और स्टॉल पर लोगों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने का आरोप लगाया।

भारत की राजधानी दिल्ली के विश्व ​पुस्तक मेले में एक ईसाई संगठन द्वारा लगाए गए किताबों के स्टॉल पर ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाते हुए कट्टरपंथी हिन्दू संगठन से जुड़े हुए भगवा आतंकियों द्वारा तोड़फोड़ किए जाने का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इवांजेलिकल क्रिस्चियन एसोसिएशन ‘द गिडियंस इंटरनेशनल’ के स्टॉल के सामने ‘जय श्री राम’, ‘हर हर महादेव’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए वीडियो और तस्वीरें अपलोड की हैं। यह घटना बुधवार दोपहर करीब 2:15 बजे की बताई जा रही है। इस बीच हमेशा की तरह दिल्ली पुलिस भगवा आतंकियों का बचाव करती हुई नज़र आई। पुलिस ने अपने बयान में यह दावा किया है कि जब विरोध प्रदर्शन हुआ था तो ‘कोई किताब नहीं फाड़ी गई और न ही किसी तरह की हिंसा देखी गई।, न्यूज़लॉन्ड्री ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि उपद्रवी स्टॉल के चारों ओर बैठ गए और 20 से 25 मिनट तक जाने से मना कर दिया। इस दौरान वे हनुमान चालीसा का पाठ भी कर रहे थे।

भारत में फलते-फूलते भगवा आतंकी।
इस बीच इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, जब ईसाई समुदाय के स्वयंसेवकों ने विश्व पुस्तक मेले के आयोजकों से इस संबंध में शिकायत की, तो उन्हें कथित रूप से धार्मिक ग्रंथों को मुफ़्त में नहीं बांटने को कहा गया। नाम न बताने की शर्त पर ईसाई धर्म की पुस्तकों का स्टॉल लगाने वाले द गिडियंस इंटरनेशनल के एक स्वयंसेवक ने द वायर को बताया कि हिंदुत्ववादी कार्यकर्ताओं द्वारा बाइबिल की कई प्रतियों को फाड़ दिया गया था और डेविड नाम के एक व्यक्ति को हमलावरों द्वारा धक्का दिया गया था। स्टॉल पर मौजूद एक अन्य स्वयंसेवक ने बताया कि हिंदुत्ववादी कार्यकर्ताओं ने ईसाई समुदाय पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया। कार्यकर्ताओं ने उन पर आरोप लगाया कि ‘तुम लोग 25000 रुपये देकर लोगों का धर्म परिवर्तन करवाते हो।’ ग़ौरतलब है कि ईसाई समुदाय के खिलाफ हमलों की बढ़ती घटनाओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए बीते 19 फरवरी को दिल्ली के जंतर मंतर पर समुदाय के धार्मिक नेताओं, आर्कबिशप, बिशप, पादरियों और ननों सहित तमाम लोगों ने बड़े पैमाने पर एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था।