देश

हिमाचल प्रदेश : हमीरपुर में दूषित जल पीने से बीमार पड़ने वालों की संख्या 535 हुई, मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश!

हमीरपुर, 29 जनवरी (भाषा) हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर जिले के नादौन अनुमंडल के एक दर्जन गांवों में कथित रूप से दूषित जल पीने से बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़कर रविवार को 535 हो गई।.

जिले के बान्ह, जांदगी गुजरां, जंडाली राजपुताना, पन्याला, पथियालु, नियति, रंगास चौकी हार, थेन और संकर समेत एक दर्जन गांवों के लोग जलजनित बीमारी की चपेट में आ गए हैं।.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में हमीरपुर जिले के नादौन (Naudan) अनुमंडल के एक दर्जन गांवों में दूषित जल पीने से बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़कर रविवार को 300 हो गई. जिले के बान्ह, जांदगी गुजरां, जंडाली राजपुताना, पन्याला, पथियालु, नियति, रंगास चौकी हार, थेन और संकर समेत एक दर्जन गांवों के लोग जलजनित बीमारी की चपेट में आ गए हैं. रंगास के पंचायत प्रमुख राजीव कुमार ने बताया कि बीमार होने वाले लोगों की संख्या 300 की संख्या को पार कर चुकी है, जिनमें से कुछ मरीजों को हमीरपुर के अस्पताल में भेजा गया है.

रंगास के पंचायत प्रमुख राजीव कुमार ने बताया कि जल शक्ति विभाग की ओर से उपलब्ध कराया गया पानी पीने से प्रत्येक घर में दो से तीन लोग बीमार हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह माना जा रहा है कि पानी में बड़ी मात्रा में जीवाणु होने के कारण बीमारी हो रही है. ग्रामीणों ने कहा कि एक निर्माणाधीन टैंक से पानी को फिल्टर किए बिना आपूर्ति की गई, जिससे यह बीमारी फैली है.

सीएम सुक्खू ने जिला प्रशासन को दिए ये निर्देश

इस बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की उचित देखभाल करने का निर्देश दिया है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि दवाओं और अन्य सुविधाओं का अभाव न हो. गौरतलब है कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू खुद नादौन से विधायक हैं. मुख्यमंत्री सुक्खू ने मामले में राज्य और जिलास्तरीय एजेंसियों से संपूर्ण रिपोर्ट की मांग की है.

प्रभावित गांवों में जलापूर्ति हुई बंद

हमीरपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर के अग्निहोत्री की सीधी निगरानी में लोगों का उपचार करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित गांवों में पहुंच चुकी हैं. जल शक्ति विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि विभाग ने प्रभावित गांवों में जलापूर्ति बंद कर दी है. विभाग के एक कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि आपूर्ति बंद किए जाने के बाद लोगों को बोतल बंद पानी की अपूर्ति की जा रही है.