धर्म

हुजूर सल्ल० पर सख्तियों की शुरूआत : इस्लाम की राह में पहला खून : #SiratunNabiSeries Part-8 & 9

मोहम्मद सलीम
===================

#SiratunNabiSeries Post-8
एक दिन आप सल्ल० ने हजरत अली (र.अ) से कहा कि दावत का सामान करो और तमाम करीबी रिश्तेदारों को बुला लाओ।
हजरत अली ने दावत का सामान किया और तमाम रिश्तेदारों को बुला लाये। चुनांचे थोड़ी देर में लोग आना शुरू हो गये। अब्बास, हमजा, अबू लहब, अबू जहल, अबू तालिब, वलीद और बहुत से लोग आये।
सब के सामने खाना चुना गया। सब ने इत्मीनान से खाया। जब खाना खा चुके, तो हुजूर सल्ल० खड़े हुए और आप ने फ़रमाया –
“मेरे बुजुर्गों! जो कुछ मैं कहूं, उसे ठंडे दिल से सुनो और उस पर गौर करो। यह ख्याल न करो कि मेरी ये बातें तुम्हारे मजहब के खिलाफ पड़ रही हैं या नहीं। देखो, तुम बुतों को पूजते हो और बुतों को इंसान ने बनाया है।
क्या इंसान की बनायी हुई चीज भी इंसान का खुदा हो सकती है? फिर बुत भी बहुत है? अगर दुनिया में इतने खुदा हो जाएं, तो दुनिया का निजाम कायम नहीं रह सकता।
यह ख्याल भी सही नहीं है कि पत्थर के बुत खुदा के दरबार में सिफारिश करेंगे। न ये बुत बोल सकते हैं, न सुन सकते हैं, सिफारिश आखिर कैसे करेंगे? मेरा ख्याल है, एक अल्लाह ही हम सब का माबूद है, वही आसमानों और जमीन का रब है, वही जिंदगी और मौत देता है।
लोगो ! तुम बहुत दिनों तक #गुमराही के गढ़े में पड़े रहें, बहुत सो चुके, अब उठो, गुमराही से निकलो और एक खुदा की इबादत करो।
तमाम लोग पूरे ध्यान के साथ हुजूर सल्ल० की बातें सुन रहे थे।
#अबू_लहब पेच व ताब खा रहा था कि कहीं लोग हुजूर सल्ल० की बातों से मुतास्सिर हो कर अपने बाप-दादा का मजहब छोड़ कर इस्लाम की गोद में न चले जाएं। इस लिए उस ने टोका-टाकी शुरू कर दी।
वह लोगों के ध्यान को हुजूर सल्ल० की बातों से मोड़ना चाहता था।
चुनांचे ऐसा ही हुआ, लोगों की तवज्जोह हट गयी। फिर अबू लहब उठ खड़ा हुआ।
लोग भी खड़े हो गये और एक-एक, दो-दो करके जाने लगे। सब से आखिर में अबू लहब गया। अगरचे इस दावत से भी हुजूर सल्ल० कोई फायदा न उठा सके, लेकिन हुजूर सल्ल० ने कोई ख्याल न किया और कुछ दिनों के बाद फिर दावत की गयी।
हुजूर सल्ल० की दावत में फिर सब लोग जमा हुए। फिर हुजूर सल्ल० ने वही तकरीर फ़रमायी। इस बार अबू लहब को गड़बड़ करने की हिम्मत न हुई, खामोश सुनता रहा। दूसरे लोग भी खामोशी से सुनते रहे।
#PAGE_49
आखिर में आप सल्ल० ने पूछा, कौन है मेरे इस नेक काम में मेरा मददगार? सब चुप रहे, कोई भी न बोला। #हजरत_अली खड़े हुए। आप ने फ़रमाया – हुजूर सल्ल० ! अगरचे मैं सब से छोटा हूं, कमजोर हूं, मगर #मैं_आप_का_साथ_दूंगा, अपनी जिंदगी की आखिरी सांस तक साथ दूंगा।
अबू लहब हजरत अली की बातें सुन कर हंस पड़ा। उस ने मजाक उड़ाते हुए कहा, (मुहम्मद ! ) अली तुम्हारा साथ देगा, अब तुझे किस बात का डर?
हुजूर सल्ल० ने कहा, तुम मजाक उड़ाते हो, तो ठीक है, कुछ दिन और उड़ा लो, फिर खुद ही रोओगे-पछताओगे।
(आप ने जोश में आकर कहा ) सुनो और कान खोल कर सुनो, एक न एक दिन पूरा अरब बुतों की पूजा छोड़ कर रहेगा और इस्लाम का सूरज चमक उठेगा।
अबू लहब हंसता हुआ उठा और चला गया। उस के साथ ही तमाम लोग उठे और चले गये। आज की दावत का भी कोई मुफीद नतीजा न निकला।
अब आप सल्ल० ने यह तरीका बना लिया कि जब नमाज का वक्त होता, खाना काबा में जाते और नमाज पढ़ने के बाद बुतपरस्ती के खिलाफ जोर-शोर से वाज फ़रमाते। इस से काफिरों में गुस्सा फैल गया। हर #बुतपरस्त आप का जानी दुश्मन हो गया।
तमाम कबीलों ने मिलकर एक #मज्लिसे_शूरा बुलायी और यह तजवीज पास की कि हजूर सल्ल० को और उन लोगों को जो मुसलमान हो गये, जितनी भी तकलीफें दी जा सकें, दो। चुनांचे हुजूर सल्ल० पर सब से पहले #सख्तियों की शुरूआत हुई।

 

#हुजूर सल्ल० पर #सख्तियाँ
#SiratunNabiSeries Post-9
शुरू-शुरू में बदमाश गोखरू कांटेदार झाड़ लाते और रात को उस रास्ते पर बिछा देते, जिस से हुजूर सल्ल० गुजरने वाले होते।
चूंकि आप सल्ल० को गोखरू तक्लीफ़ देते थे, कांटेदार झाड दामने मुबारक से उलझ जाते, पर आप सब्र करते और गोखरू उठा कर कांटे समेत फेंक देते और कभी किसी से शिकायत न करते।
#अरबों_का_ख्याल_था कि हुजूर सल्ल० इन रोज-रोज की सख्तियों से तंग आ कर #बुतपरस्ती के खिलाफ़ जद्दोजेहद बन्द कर देंगे, लेकिन हुजूर सल्ल० कैसे बन्द कर सकते थे। अल्लाह का हुक्म नाजिल हो चुका था कि एलानिया तब्लीग़ करो। आप बराबर तब्लीग करते रहे।
शरीर शैतानों को इस पर बड़ा गुस्सा आया। अब उन्हों ने #निहायत_घिनौने तरीके अख्तियार किये।
#रात_को जब हुजूर सल्ल० और हुजूर से मुताल्लिक लोग सोते होते, तो #गन्दगी हुजूर सल्ल० के बिस्तर पर, खाना पकाने के बरतनों पर, पानी पीने की छागलों पर फेंक आते। इस से आप सल्ल० को बड़ी तक्लीफ़ होती। हर दिन खुद बरतनों को साफ़ करते, कपड़े धोते, नहाते. लेकिन जुबान से कुछ न कहते। .
जब अर्सा इसी तरह गुजर गया, तो एक दिन इतना कहा कि, ऐ बनू अब्दे मुनाफ़ ! यह अच्छा पडोसी का हक अदा कर रहे हो?
भला इस बात का उन पर क्या असर होता। वे बराबर गंदगी फेंकते रहे और हुजूर सल्ल० को हैरान करते रहे।
अब शरीर और बदमाश और गुंडे कुछ और ज्यादा #गुस्ताख हो गये थे।
वे हुजूर सल्ल० के सामने हुजूर सल्ल० को बुरा-भला कहते, शाइर, मजनूं आराफ़, काहिंन वगैरह-वगैरह का खिताब देते ( नऊज़ुबिल्लाह )।
हुजूर सल्ल० जहां जाते, जिस मज्मे में खड़े हो कर तकरीर करते, शरीर लोग वहीं पहुंच कर आवाजें कसना शुरू कर देते और किसी को हुजूर सल्ल० की बातें न सुनने देते, मगर हुजूर थे कि उन की किसी बात पर कान न धरते। बराबर हर एक मज्मे में वाज और नसीहत फ़रमाते रहे।
#एक_दिन हुजूर सल्ल० खाना काबा में नमाज पढ़ रहे थे। उक़्बा बिन अबिल आ गया। उस ने आप सल्ल० के गले में चादर डाल कर इतना ऐंठा कि आप का दम घुटने लगा। आंखें उबल आयीं और मुबारक चेहरा लाल हो गया।
इत्तिफाक से हजरत अबू बक्र रजि. उधर से आ निकले। आप उक्बा झपटे और उसे धकेल कर एक तरफ़ कर दिया। इस बीच बहुत से लोग जमा हो गये । हजरत अबू बक्र (र.अ) ने बुलंद आवाज में कहा, क्या तुम ऐसे आदमी को क़त्ल करते हो, जो कहता है कि #मेरा_रब_अल्लाह है।
यह सुनते ही तमाम कुरैश के लोग हजरत अबू बक्र (र.अ) पर झपट पड़े और उन्हें मारने-पीटने लगे। कुरैश के लोग गुस्से से पागल हो रहे थे। इतने में कुछ नेक दिल लोग आ निकले और उन्होंने कह सुन कर हजरत अबू बक्र (र.अ) की जान बचायी।

 

इस्लाम की राह में पहला खून

इसी तरह एक दिन हुजूर सल्ल० हरम शरीफ़ में नमाज पढ़ रहे थे। बहुत से लोग आप के पास जमा हो गये। जब आप नमाज पढ़ चुके, तो आप की शान में गुस्ताखी करने लगे। हजरत हारिस बिन आला करीब ही थे। वह आ गये और उन्हों ने शरीर शैतानों को बाज रखना चाहा। लोग उन पर टूट पड़े और उन्हें उसी जगह शहीद कर दिया। हुजूर सल्ल० को उन की शहादत का बड़ा अफ़सोस हुआ। इस्लाम की राह में यह पहला खून था, जिससे जमीन रंगीन हुई थी।

क्यूंकि हुजूर सल्ल० तंहा थे, कोई यार व मददगार न था। तमाम मक्का वाले इस बात को खूब जानते थे। इस लिए शैतानों की गुस्ताखियां दिन-ब-दिन बढ़ती जाती थी।

हुजूर सल्ल० की पीठ पर ऊँठ की ओझड़ी डालना

एक दिन आप बैतुल्लाह शरीफ़ में नमाज़ पढ़ रहे थे। अबू जहल भी मौजूद था। अबू जहल ने कहा, बाहर अभी ऊंट जिब्ह हुआ है। उस की ओझड़ी पड़ी हुई है। कोई उसे उठा कर लाओ और मुहम्मद (सल्ल०) के ऊपर डाल दो।

उक्बा ने कहा, मैं लाता हूं।

चुनांचे वह गया और दो आदमियों को साथ ले कर ओझडी उठवा लाया। जब हुजूर सल्ल. सज्दे में गये, तो उस ने ओझड़ी आप सल्ल० की पीठ पर रख दी।

दुश्मन अपनी इस शैतानी हरकत पर खिलखिला कर हंसने लगे। इस मज्मे में हजरत अब्दुल्लाह बिन मस्ऊद भी मौजूद थे। ये मुसलमान हो चुके थे। दिल में दुश्मनों की इस हरकत पर कुढ़ रहे थे, लेकिन कुछ कहने या ओझड़ी उठाने की हिम्मत न होती थी। चुपचाप खड़े रहे।

इत्तिफ़ाक़ से हजरत फातमा (र.अ.), जो हुजूर सल्ल० की सब से छोटी साहबजादी थी, उधर आ निकलीं। आप अभी बहुत छोटी थीं। अपने अब्बा की यह हालत देख कर बहुत दुखी हुई। उन्होंने अपने नन्हे-नन्हे हाथों से ओझड़ी को सरकाया और खड़े हो कर तमाम दुश्मनों को भला-बुरा कहा। किसी को उन से कुछ कहने की हिम्मत न हुई।

जब हुजूर सल्ल० नमाज से फ़ारिग हुए, तो आप ने हजरत फातमा की पेशानी चुम कर कहा, बेटी ! क्यों उन्हें बुरा कह रही हो? उन की आंखें नहीं हैं। अगर ये पहचान लेते तो ऐसी हंसी उड़ाने की बातें न करते। तुम उन को बुरा भला न कहो, बल्कि दुआ करो कि अल्लाह उन्हें देखने और समझने की ताकत अता फरमाये।

इस के बाद आप सल्ल० हज़रत फातिमा को अपने साथ ले कर वापस चले आए।

मुसीबतें यहीं नहीं खत्म हो गयीं, बल्कि दिन-ब-दिन बढ़ती ही गयीं।

धीरे-धीरे काफ़िरों को भी मालूम हो गया कि कौन-कौन से लोग मुसलमान हो गये हैं। इस लिए उन्हों ने एक बड़ी मज्लिसे शूरा बिठाने का इरादा कर लिया और तैयारियां शुरू हो गयीं।