सेहत

होशियार,,,कोरोना फिर करने लगा है इंसानी जानों का शिकार, मचा हड़कंप!

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में गिरावट के पांच हफ्तों बाद दुनियाभर में मृतकों की संख्या पिछले सप्ताह के मुक़ाबले में चार प्रतिशत तक बढ़ी है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने गुरुवार को जारी महामारी के अपने साप्ताहिक आकलन में कहा कि पिछले सप्ताह कोविड-19 से 8,700 लोगों की मौत हुई, जिनमें से अमेरिका में 21 प्रतिशत और पश्चिमी प्रशांत देशों में 17 प्रतिशत तक कोरोना से संक्रमित होकर मरने वालों की संख्या बढ़ी। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं, जिनमें से क़रीब 32 लाख नए मामले पिछले हफ़्ते सामने आए थे। कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के मामलों में अब भी वृद्धि हो रही है और पश्चिम एशिया तथा दक्षिणपूर्व एशिया में क्रमश: 58 फ़ीसदी और 33 फ़ीसदी की वृद्धि हुई। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदानोम गेब्रेयेसस ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा कि, ‘‘क्योंकि कई देशों ने निगरानी और जांच कम कर दी है तो हम जानते हैं कि यह संख्या वास्तविक्ता से कम है।’

उल्लेखनीय है कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कई अमीर देशों ने वायरस संबंधित पाबंदियां कम कर दी हैं लेकिन चीन ने कोविड-19 संबंधी नीतियों को और सख़्त कर दिया है, जिसका मतलब है कि अधिक व्यापक पैमाने पर जांच और पृथक वास। चीन की राजधानी बीजिंग में तो कई स्कूलों को फिर से ऑनलाइन कर दिया गया है। वहीं, आउटडोर गेम को भी तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। चीनी अधिकारियों ने एक बार फिर से शंघाई में टेस्टिंग तेज़ कर दी है। चिकित्सा के क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि हमे कोरोना को लेकर इतनी जल्दी अपने आपको ध्यान मुक्त नहीं करना चाहिए। होशियार रहें ताकि दुनिया एक बार फिर से इस घातक वायरस की चपेट में न आए।