दुनिया

क़ातिल लड़कियों के गले में उनकी ही ब्रा को बांधकर उनकी जान लेता था, इन मर्डर्स के पीछे क़ातिल एक ही है : सच्ची वारदात

साल 1990 , यूरोप का एक खूबसूरत देश ऑस्ट्रिया… वसंत ऋतु का आगाज हो चुका था। खूबसूरत फूल, हरे-भरे पेड़, चारों तरफ हरियाली, चहल-पहल नज़र आ रही थी। वसंत यानी मार्च से लेकर मई तक का महीना, जिसे यहां काफी खुशगवार माना जाता है। सैलानियों के साथ लोकल भी यहां के इस वॉर्म मौसम को काफी इंजॉय करते हैं। शहरों में इस दौरान काफी भीड़-भाड़ बढ़ जाती है। इस बार भी सबकुछ ऐसा ही थी लेकिन अचानक ऑस्ट्रिया के अलग-अलग शहरों से लड़कियों की सीरियल किलिंग की खबरों ने सनसनी मचा दी। शहर में सन्नाटा पसरने लगा। ऑस्ट्रिया में लड़किया डरी हुईं थीं और बाहर निकलने से घबरा रहीं थीं। मौसम अभी खुशगवार था लेकिन खौफ ने लोगों के चेहरे का रंग उड़ा दिया था। खौफ मौत से, घबराहट उस कातिल की जिसको तलाश थी खूबसूरत लड़कियों की।

जंगल में लड़कियों की लाशें
ऑस्ट्रिया में 1990 का ये वंसत हर साल से एकदम अलग साबित हो रहा था। 1990 से लेकर 1991 के बीच ऑस्ट्रिया में कई कॉल गर्ल्स की नंगी लाशें शहर से दूर किसी जंगल में या फिर किसी सुनसान इलाके में मिलती जा रहीं थीं। एक, दो, तीन, चार, ये सिलसिला खत्म ही नहीं हो रहा था। कभी जंगल में, कभी शहर से दूर किसी सुनसान इलाके में, कभी ट्रक के स्टैंड के पास, खूबसूरत लड़िकयों की लाशें मिलने से पूरे देश में दहशत फैल गई। जितनी भी लाशें मिलती सबकी कलाई में चोट के निशान होते, बॉडी को उल्टा यानी मुंह जमीन की तरफ करके लेटाया हुआ होता है। इन खूबसूरत लड़कियों के जिस्म में कपड़े नहीं होते। बस कपड़े के नाम पर अगर होती तो एक ब्रा, वो भी गले में, बेहद टाइट बंधी हुईं। कातिल बड़े ही शातिर अंदाज में लड़कियों के गले में उनकी ही ब्रा को बांधकर उनकी जान लेता । हैरानी वाली बात ये थे कि जितने भी कत्ल हुए, उनके गले में लगी ब्रा की गांठ बिल्कुल एक जैसी थी।


ब्रा से घोंटा लड़कियों का गला

जब पहला कत्ल हुआ तो किसी का ध्यान उस तरफ नहीं गया लेकिन उसके बाद दूसरा तीसरा, चौथा, पांचवा…ऐसे ही ऑस्ट्रिया के अलग-अलग शहरों में 7 यंग एज लड़कियां मौत के घाट उतारी जा चुकी थी। एक कत्ल ऑस्ट्रिया के पास चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में भी होता है। जैसे ही कोई लड़की शहर से गायब होती है, उसकी मौत की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। पूरे देश में दहशत फैल जाती है। एक के बाद हत्या होती है लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगता। पुलिस के लिए ये मर्डर मिस्ट्री को सुलझाना मुश्किल हो जाता है। हां इन सब हत्याओं से एक बात ज़रूर साफ होती है कि इन मर्डर्स के पीछे कातिल एक ही है। ये साफ हो चुका था ऑस्ट्रिया में सीरियल किलर घूम रहा है और उसके निशाने पर हैं सेक्स वर्क।

पहले सेक्स फिर बेरहमी से कत्ल

ऑस्ट्रिया में सीरियल किलिंग का ये पहला मामला था। कातिल इतना शातिर था पुलिस को एक भी निशान नहीं मिल रहे थे। एक कत्ल की जांच अभी पूरी भी नहीं होती पुलिस को दूसरे कत्ल की खबर मिल जाती। मामला उलझता ही जा रहा था। पुलिस ने इन सात मर्डर्स की एक एक कड़िया जोड़नी शुरू की। जांच में पता चला कि कातिल लड़कियों से पहले सेक्स करता है और फिर उसके बाद उनका कत्ल कर देता है। ये माना गया कि कॉल गर्ल्स को अपने पास बुलाना आसान था और इसलिए शायद इस सीरियल किलर ने ऐसी लड़कियों को चुना। मारी गई ज्यादातर लड़कियों की उम्र 25 से 35 साल के बीच में थी। सारी जांच के बावजूद पुलिस को कातिल के कोई पुख्ता सुराख नहीं मिल रहे थे। ऑस्ट्रिया की पुलिस के लिए सीरियल किलिंग का मामला एकदम नया था और ये किलर था भी इतना शातिर कि कत्ल पर कत्ल कर रहा था लेकिन एक भी निशान पीछे नहीं छोड़ता था। ऑस्ट्रिया की पुलिस ने इस केस को सुलझाने के लिए देश के एक मशहूर डिटेक्टिव की मदद ली। पुलिस और डिटेक्टिव की जांच का दायर अब एक नाम तक पहुंच चुका था और ये नाम था जोहान जैक उंटरवेगर।

ऑस्ट्रिया का बड़ा लेखक था कातिल!

कौन था जैक उंटरवेगर और क्यों डिटेक्टिव के निशाने पर जैक उंटगवेगर आ गया था। ऑस्ट्रिया का बेहद हैंडसम शख्स, सबसे स्मार्ट राइटर, जिसकी किताब देश की बेस्ट सेलर रही। जिसकी दीवानगी लोगों के बीच या यूं कहे लड़कियों के बीच इस कदर थी कि वो अगर बाहर निकल जाए तो भीड़ उसे घेर लेती थी। बेहद स्टाइलिश, पढ़ा लिखा,ऑस्ट्रिया में जैक उंटरवेगर के इतने फैन्स थे कि कोई कोई सोच भी नहीं सकता कि इस शालीन लेखक को लेकर पुलिस ऐसा सोच भी सकती है। पुलिस के पास भी कोई ठोस सबूत नहीं थे लेकिन ठोस वजह जरूर थी और वो वजह थी जैक उंटवेगर का इतिहास। जैक से जुड़ा ऐसा सच, जो जानते तो सब लोग थे लेकिन उसकी छवि ही कुछ ऐसी थी कोई उसे कातिल मान ही नहीं सकता था।

1974 में किया पहला कत्ल

जैक उंटरवेगर को जानने के लिए हमें थोड़ा सा पीछे जाना होगा। जैक का जन्म 16 अगस्त 1950 में हुआ। कहते हैं जैक की मां एक सेक्स वर्कर थी। जैक ने कभी अपने पिता को नहीं देखा। जब वो बेहद छोटा था उसकी मां को किसी अपराध की सजा के लिए जेल हो गई और जैक को उसके नाना के पास भेज दिया गया। जैक उंटरवेगर के नाना का नाम भी अक्सर छोटे-मोटे अपराध में शामिल रहता और फिर यहीं हाल हुआ जैक उंटरवेगर का भी। जैक भी बचपन से ही चोरी, मारपीट, छीनाझपटी जैसे अपराधों को अंजाम देने लगा और जेल में अक्सर आना-जाना उसके लिए सामान्य हो गया। 1974 में जैक उंटरवेगर पर एक कॉल गर्ल की हत्या का आरोप साबित हुआ। जैक उस कॉल गर्ल को अपनी कार में ले गया, बेहद रोमांटिक अंदाज में उसकी कलाई में हथकड़ी पहनाई, उसके साथ सेक्स किया और फिर उसकी ब्रा से उसका गला घोंट दिया। उंटरवेगर की गर्लफ्रेंड ने इस काम में उसकी मदद की थी। पुलिस ने जैक की गर्लफ्रेंड से पूछताछ की और फिर सच सामने आया।

 

जेल से लिखी ऑटोबायोग्राफी

24 साल का जैक उंटरवेगर जेल में था लेकिन ये जेल उसके लिए वरदान साबित हुई। जो जैक उंटरवेगर अब तक चोरी-चकारी करता था, जेल में रहकर उसने पढ़ना लिखना शुरू किया। जेल में वो बेहद शालीन लड़के के तौर पर उभर कर आया। जेल से ही उसने कई कविताएं, कहानियां, और प्ले लिखने शुरू किए। लोगों को जैक की कहानियां बेहद पसंद आने लगीं। जेल से ही जैक उंटरवेगर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी भी लिखी, जिसमें उसने ये दिखाया कि कैसे एक मासूम बच्चे को उसका बचपन नहीं मिल पाया। कैसे मुश्किल परिस्थितियों में उसने अपना जीवन बिताया। इस बुक के जरिए उसने साईकॉल्जी को बेहद प्रभावित तरीके से लिखा। इस बुक में ये भी जिक्र था कि उसने क्यों एक कॉल गर्ल का कत्ल किया। जैक उंटरवेगर के मुताबिक इस कत्ल की वजह, उसकी अपनी मां से नफरत थी। जैक की ऑटो बायोग्राफी रिलीज़ हुई तो लोगों को उससे सहानुभूति बढ़ने लगी। जैक की बुक बेस्ट सैलर बन गई थी यानी ऑस्ट्रिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब और जैक सेलेब्रेटी। जैक की फैन फॉलोइंग भी लगातार बढ़ रही थी। देश में जैक की रिहाई के लिए मांग होने लगी और आखिरकार 12 मई 1990 को उसे रिहाई मिल ही गई।

हथकड़ी पहनाकर करता था सेक्स

ऑस्ट्रिया में जितने भी सेक्स वर्कर्स के कत्ल हुए वो 12 मई 1990 के बाद यानी जैक की रिहाई की तारीख के बाद ही हुए और कत्ल का अंदाज भी बिल्कुल वैसा ही था जैसा 18 साल पहले जैक उंटरवेगर ने किया था। इसी थ्योरी के आधार पर पुलिस और डिटेक्टिव इस नतीजे पर पहुंचे की हो न हो सीरियल किलर जैक उंटरवेगर ही है। जैक उंटरवेगर अगर कातिल था भी तो सिर्फ इस थ्योरी के आधार पर उसे दोषी करार नहीं दिया जा सकता था। तमाम जांच करने के बाद भी कातिल के खिलाफ कोई एक सबूत नहीं मिल पा रहा था। इसी दौरान जेल से बाहर आने के बाद जैक की पाप्युलैरिटी और बढ़ती जा रही थी। वो कई टीवी शो में नज़र आता। उसके चाहने वाले बढ़ते ही जा रहे थे। जैक ने एक मैगज़ीन के लिए काम करना भी शुरू कर दिया था। वो ऑस्ट्रिया की सेक्स वर्कर्स और अमेरिका की सेक्स वर्कर्स की लाइफस्टाइल के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था।

लॉस एंजलिस में 3 और लड़कियों का कत्ल

ऑस्ट्रिया की पुलिस लगातार जैक पर नज़र बनाए हुए थी। उसकी एक-एक गतिविधियों को देखा जा रहा था। पुलिस ने शक आधार पर जैक के घर पर छानबीन भी की लेकिन फिर भी कोई मजबूत सबूत हाथ नहीं लगा। हां जैक के घर से अमेरिका के कैलिफोर्निया के होटल का बिल जरूर मिला। ऑस्ट्रिया की पुलिस अब जांच के लिए अमेरिका पहुंच गई। इस केस में एफबीआई की भी मदद ली गई। एफबीआई एजेंट ने जब जांच की तो पता चला कि पिछले दो महीनों में अमेरिका के लॉस एंजलिस में तीन कॉल गर्ल्स का अलग-अलग जगह पर कत्ल हुआ है। हत्या का तरीका बिल्कुल वैसा ही था जैसा ऑस्ट्रिया में। सभी लड़कियों के साथ सेक्स किया गया, और फिर उनकी ब्रा से ही उनका गला घोट दिया। ब्रा की गांठ भी बिल्कुल वैसी ही लगाई गई जैसी ऑस्ट्रिया में थी। कलाई में चोट के निशान थे यानी लड़कियों के साथ हथकड़ी पहनाकर सेक्स किया गया। एफबीआई और ऑस्ट्रिया की पुलिस ने कई तथ्यों को जोड़कर देखा तो ये बात साफ हुई कैलिफोर्निया में हुए तीनों कत्ल, उस दौरान हुए जब जैक उंटरवेगर वहीं आसपास होटल में मौजूद था। तीनों हत्याओं की लोकेशन जैक उंटरवेगर के बेहद करीब थी।

जेल में की आत्महत्या

अब पुलिस का शक यकीन में बदलने लगा। इसी दौरान ऑस्ट्रिया में जैक के घर से एक ब्राउन कलर की जैकेट मिली जो हत्या की गई तीसरी लड़की की थी। जैक की कार से भी पुलिस को कुछ बाल मिले जिससे हत्या की गई लड़की का डीएनए मैच हो गया। इन सब बातों को जोड़ते हुए पुलिस ने आखिरकार इस सीरियल किलर को अमेरिका के मिआमी बीच से गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान भी वो एक लड़की के साथ था, ये लड़की ऑस्ट्रिया की थी जो एक होटल में वेटर का काम करती थी। शायद जैक का अगला निशाना ये लड़की बनने वाली थी। लेकिन जैक उंटरवेगर ये मानने को तैयार ही नहीं था कि सारे कत्ल उसने किए हैं। ऑस्ट्रिया के कानून के मुताबिक जैक को वापिस ऑस्ट्रिया ले जाया गया। उस पर केस शुरू हुआ। जनता अभी भी मानने को तैयार नहीं थी कि जैक ही सारी लड़कियों का हत्यारा है लेकिन हालात से ये साफ था कि जैक उंटरवेगर ही था ऑस्ट्रिया का पहला सीरियल किलर। कई ट्रायल्स के बाद 1994 में जैक पर 9 लड़कियों के कत्ल के आरोप साबित हुए और उसे एक बार फिर उम्र कैद की सज़ा हुई। जैक को जेल ले जाया गया लेकिन चंद घंटों बाद ही जेल के अंदर जैक उंटरवेगर ने अपने जूते के फीतों और अपनी ट्रैक पैंट के नाड़े से फांसी का फंदा बनाकर अपनी जान ले ली।

few demo pics, not related to the story