देश

ज़रा मुस्कुरा दो : कुछ नहीं मिलेगा फ्री, मुफ्त में मिलने वाली चीजों पर भी लगेगा GST!

Modi_with_Gautam-adani

नई दिल्ली। मोदी सरकार की कोशिशों को देखकर लगता है संसद के आगामी मानसून सत्र में जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स बिल पास हो जायेगा । अगर यह बिल पास हो गया तो आम आदमी को इसके कुछ नुकसान भी होंगे ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीएसटी बिल लागू होने का सबसे ज्यादा असर ‘एक खरीदो, दूसरा मुफ्त पाओ’ जैसे ऑफर पर पड़ेगा। इसके प्रावधान लागू हुए तो मुफ्त में कुछ नहीं मिलेगा। यदि कंपनी कोई चीज मुफ्त या ऑफर के तहत दे रही तो भी उस पर जीएसटी लगेगा। जीएसटी बिल के मसौदे के सेक्शन 3 में यह प्रस्ताव है। मसौदा ऑनलाइन कर सरकार ने विशेषज्ञों की राय मांगी है।

मुफ्त में मिलने वाली चीजों पर यह टैक्स ग्राहक को ही देना होगा। वर्तमान में ऐसे उत्पादों पर सिर्फ एक्साइज ड्यूटी लगती है। वैट की छूट है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस मसले पर अभी सरकार को बहुत कुछ स्पष्ट करना होगा। सवाल यह भी है कि क्या प्रमोशन के लिए मुफ्त बांटे जाने वाले प्रॉडक्ट पर भी यह टैक्ट देय होगा?

यदि ऐसा होता है तो इसका कंपनियों की सेल्स और मार्कटिंग पॉलिसी पर बहुत ज्यादा असर होगा। खासतौर पर उन कंपनियों के लिए मुश्किल खड़ी होगी, जो कंज्युमर प्रॉडक्ट में डील करती हैं। वहीं कुछ जानकारों का कहना है कि फ्री सैम्पल्स पर टैक्स को लेकर मसौदे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है।