दुनिया

आगामी युद्ध में इस्राईल की वायुसेना अपंग हो जायेगी : जाने माने इस्राईली जनरल

एक जाने माने इस्राईली सैनिक जनरल ने जायोनी शासन की हवाई सैनिक छावनियों की बुरी दशा को बयान करते हुए स्वीकार किया और कहा है कि इन छावनियों के अंदर भविष्य में होने वाले युद्ध का मुकाबला करने की ताकत नहीं है।

समाचार एजेन्सी फार्स की रिपोर्ट के अनुसार जायोनी समाचार हारेत्ज़ ने लिखा है कि जायोनी शासन की हवाई छावनियों के अंदर एक साथ कई मोर्चों पर मुकाबले की ताकत नहीं है जबकि वे कई आगामी युद्ध में कई तरफ से दुश्मन के निशाने पर हैं।

इसी प्रकार इस जायोनी समाचार ने इस्राईली जनरल इस्हाक ब्रिक के हवाले से लिखा है कि सटीक मिसाइलों से हमला किया जायेगा और इसी प्रकार कई सौ किलोमीटर दूर से ड्रोन विमान इन छावनियों को लक्ष्य बनायेंगे और वे प्रतिदिन इन छावनियों के ऊपर से उड़ेंगे और युद्धक विमानों को लक्ष्य बनायेंगे।

इस्राईली जनरल ने बल देकर कहा कि इस्राईल की वायुसेना इस विषय के लिए तैयार नहीं है और इन छावनियों के अंदर जो थोड़ी सी संभावनायें व हथियार थे वे भी तेज़ी से खराब हो रहे हैं। इसी प्रकार उन्होंने समाचार पत्र हारेत्ज़ में लिखा है कि वर्षों से जायोनी शासन ने अपनी वायुसेना में कोई विशेष काम नहीं किया है और इसका नतीजा यह निकला है कि जायोनी शासन की ये छावनियां आगामी युद्ध में अपने दायित्वों को अंजाम नहीं दे सकतीं।

इसी प्रकार जायोनी जनरल ने बल देकर लिखा है कि इन छावनियों में मौजूद अधिकांश बटालियन तबाह व बर्बाद हो रही हैं न तो कोई दायित्व है और न ही आग बुझाने का कोई साधन, तकरीबन कोई एंबुलेन्स भी नहीं है और लाने- ले जाने के लिए इन छावनियों में कोई वाहन भी नहीं है।

जानकार हल्कों का मानना है कि आर्थिक दृष्टि से इस्राईल की बुरी हालत है जिसकी वजह से वह कई वर्षों से सैन्य संसाधनों पर विशेष ध्यान नहीं दे पा रहा है और यह खुद इस बात का परिचायक है कि वह दिन प्रतिदिन कमज़ोर हो रहा है और अब वह फिलिस्तीन के हमास संगठन से भी युद्ध करने से बच रहा है और बहुत अच्छी तरह उसे पता है कि अगर उसने किसी प्रकार का युद्ध आरंभ किया तो उसका क्या अंजाम होगा।