दुनिया

11 महीने से चल रहे रूस और यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में ईरान निभाएगा भूमिका : रिपोर्ट

ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी ने रूस और यूक्रेन के बीच 11 महीने से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करने की तेहरान की तत्परता की घोषणा की है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, इस्लामी गणराज्य ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन के साथ बुधवार को हुई टेलीफोन पर बातचीत में तेहरान द्वारा मास्कों और कीएफ़ के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की इच्छा व्यक्त की है। राष्ट्रपति रईसी ने कहा कि ईरान दो पड़ोसी देशों के बीच जारी युद्ध को को समाप्त करने और क्षेत्र में शांति स्थापित करने में एक प्रभावी और रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए तैयार है। ग़ौरतलब है कि ईरान ने ऐसे समय में युद्ध को समाप्त करने के लिए मध्यस्थता करने की पेशकश की है जब अमेरिका और पश्चिमी देश यूक्रेन को लगातार हथियार देकर इस जंग की आग में घी डालने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं रूस पर कड़े से कड़े प्रतिबंध लगाकर उसे भी भड़काने का कोशिश कर रहे हैं। इस बीच मास्को ने कहा है कि पश्चिमी देशों की इन कार्यवाहियों से युद्ध और बढ़ेगा।

राष्ट्रपति रईसी से टेलीफोन पर हुई बातचीत में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने यूक्रेन में शांति के लिए ईरान के प्रस्ताव का स्वागत किया। उन्होंने सीरिया में आतंकवाद विरोधी युद्ध में तेहरान-मास्को सहयोग का भी उल्लेख किया और उस सहयोग को जारी रखने के महत्व पर बल दिया। दोनों देशों के नेताओं की आपसी टेलीफ़ोनी बातचीत में ईरान और रूस के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग को म़जबूत करने पर भी बल दिया गया। बता दें कि रूस का कहना है कि वह पूर्वी यूक्रेन के लुहांस्क और डोनेट्स्क क्षेत्रों में “विशेष सैन्य अभियान” चला रहा है ताकि रूसी समर्थक नागरिकों को कीएफ की कार्यवाहियों से बचाया जा सके और यूक्रेन को नाज़ीवाद से “मुक्त” किया जा सके। मास्को का यह भी कहना कि रूसी सीमाओं तक नाटो को लाने की योजना को विफल करने और अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन में यूक्रेन के जबरन प्रवेश कराने के प्लान से यह युद्ध शुरू हुआ है।