दुनिया

17 शव बरामद, मृतकों में 15 महिलाएं : प्रधानमंत्रियों ने जताया दुःख

हैती प्रवासियों को मियामी ले जा रही स्पीडबोट समुद्र में पलटी, अब तक 17 शव बरामद, मृतकों में 15 महिलाएं, एक पुरुष और एक बच्चा शामिल है।

प्राप्त समाचारों के अनुसार बचाव दल ने एक बच्चे समेत 17 लोगों के शव बरामद किए हैं जबकि अब तक 25 लोगों को बचाया गया है।

पुलिस कमिश्नर क्लेटन फर्नांडर ने कहा कि स्पीडबोट में 60 से अधिक लोग सवार थे। माना जाता है कि स्पीबोट ज्यादा लोड होने के कारण संतुलन खो बैठा और बीच समुद्र में पलट गया। न्यू प्रोविडेंस द्वीप से करीब 7 मील यानी 11 किलोमीटर दूर यह हादसा हुआ। इस हादसे में अभी कई लोग लापता हैं।

सूत्रों के अनुसार हैती प्रवासियों का एक समूह सामूहिक हिंसा और गरीबी से बचने के लिए अमेरिका पहुंचने की कोशिश कर रहा था कि यह घटना घट गयी।

बहामियन प्रधानमंत्री फिलिप डेविस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बचाव दल ने एक बच्चे समेत 17 लोगों के शव बरामद किए हैं जबकि अब तक 25 लोगों को बचाया गया है। डेविस ने कहा कि अधिकारियों का मानना ​​है कि वे सभी लोग एक स्पीडबोट से मियामी की ओर जा रहे थे।

बहामियन अधिकारियों ने कहा कि संदिग्ध मानव तस्करी अभियान को लेकर बहामास से दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। अप्रवासन मंत्री कीथ बेल ने कहा कि हादसे में बचे लोगों ने बताया कि उन्होंने इस यात्रा के लिए 3,000 से 8,000 अमेरिकी डॉलर दिया था।

उन्होंने कहा कि बचाए गए लोगों को निगरानी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डेविस ने कहा कि जांचकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि एक डबल इंजन वाली स्पीड बोट बहामास से देर रात लगभग एक बजे 60 लोगों को लेकर रवाना हुई, जाहिर तौर पर वे लोग मियामी के लिए रवाना हुए थे। डेविस ने कहा कि संदिग्ध मानव तस्करी अभियान को लेकर भी आपराधिक जांच शुरू की गई है। बहामास के पीएम ने मरने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की

डेविस ने कहा कि मैं इस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति अपनी सरकार और बहामास के लोगों की संवेदना व्यक्त करता हूं। मेरी सरकार जब से सत्ता में आई है तब से उसने ऐसी खतरनाक यात्राओं के खिलाफ लोगों को चेतावनी दी है।

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने भी कहा कि उन्हें पीड़ितों के माता-पिता के प्रति सहानुभूति है। उन्होंने कहा कि इस घटना से पूरे देश में शोक का माहौल है। मैं एक बार फिर राष्ट्रीय सुलह के लिए एक अपील शुरू करता हूं, ताकि उन समस्याओं को हल किया जा सके जो हमारे भाइयों, हमारी बहनों, हमारे बच्चों को हमारी धरती से दूर ले जा रही हैं।