दुनिया

20 हज़ार से अधिक इस्राईलियों ने पुर्तगाल की नागरिकता के लिए किया आवेदन!

इस्राईल में एक रिपोर्ट से बड़ा हंगामा मचा है कि 20 हज़ार से अधिक इस्राईलियों ने पुर्गताल की नागरिकता के लिए आवेदन किया है।

जेरुज़लम पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा कि पिछले साल 20 हज़ार से अधिक इस्राईलियों के यह आवेदन बहुत चौंकाने वाले हैं।

पुर्तगाल की नागरिकता इस्राईलियों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रही है क्योंकि इस्राईल में उनके लिए जीवन गुज़ारना कठिन हो गया है जबकि पुर्तगाल में ज़िंदगी सस्ती है। बिनयामिन नेतनयाहू की चरमपंथी सरकार को देखते हुए इस्राईलियों में भारी हताशा है क्योंकि उन्हें लगता है कि इस सरकार की नीतियों के चलते इस्राईल के भीतर भी भारी विभाजन और टकराव की स्थिति पैदा हो रही है जबकि फ़िलिस्तीनियों का संघर्ष भी तेज़ हो रहा है। हालात की वजह से इस्राईली शहर कई कई दिनों तक बंद रहते हैं और कभी ही झड़पें शुरू हो जाती हैं।

अमीकाम नाम के एक इस्राईली ने बताया कि हम हालात को लगातार बिगड़ते हुए देख हैं इसलिए हमने प्लैन बी के तहत दूसरे देशों की नागरिकता के लिए आवेदन कर रखे हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि जिस समय इस्राईल अपनी ताक़त का बहुत ढिंढोरा पीट रहा था उस समय हिज़्बुल्लाह लेबनान के प्रमुख सैयद हसन नसरुल्लाह ने अपने मशहूर भाषण में कहा था इस्राईल मकड़ी के जाले से भी ज़्यादा कमज़ोर है और आज साबित हो रहा है कि फ़िलिस्तीन की धरती पर ग़ैर क़ानूनी हमलों, हिंस छऔर झड़पों के नतीजे में बसाए जाने वाले इस्राईल का कोई भविष्य नहीं है।