देश

ज़रा मुस्कुरा दो : 13 दिनों में डबल हुई टमाटर की कीमतें

tomatoes

नई दिल्ली । ज़रा मुस्कुरा दो , देश आगे बढ़ रहा है, तरक्की कर रहा है लेकिन फिलहाल टमाटर सहित कई सब्ज़ियों की सच में तरक्की हो गई है । शहरों में सब्जियों के दाम फिर से आसमान छूने की तैयारी कर रहे हैं।

महीने के शुरू में 20-40 रुपए किलो मिलने वाला टमाटर पिछले 15 दिनों में 80 रुपए किलो हो गया है। जिस राज्य में सब्जी के दाम सबसे ज्यादा बढ़े हैं वह चेन्नई है। यहां पर 1 जून को 44 रुपए में मिल रहे टमाटर 80 रुपए किलो पहुंच गए हैं।

यह आंकड़े उपभोक्ता मंत्रालय की तरफ से ही जारी किए गए हैं। ऐसा ही हाल कोलकाता का भी है। वहां कीमत 30 रुपए किलो से सीधा 60 रुपए किलो पहुंच गई है। टमाटर के दाम बढ़ने की वजह बताते हुए आजादपुर मंडी में टमाटर बेचने वालों की एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, ‘दिल्ली में भी टमाटर के दाम बढ़ गए हैं। ऐसे हरियाणा और पंजाब में बारिश की वजह से फसल को नुकसान पहुंचने से हुआ।’

आलू और प्याज की ही तरह टमाटर को भी ज्यादा दिनों तक एक जगह नहीं रखा जा सकता। कोल्ड स्टोरेज की कमी की वजह भी कीमत बढ़ रही है। आंकड़ों के मुताबिक इस बार 18.28 मिलियन टन के टमाटर उत्पादन का अंदाजा लगाया गया था। पिछली बार यह उत्पादन 16.38 मिलियन टन था। भारत में कर्नाटक, मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में टमाटर का उत्पादन ज्यादा होता है।