चुनाव

राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित-देखिये परिणाम,किसको कितने वोट मिले ?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव के परिणामों के 9 सीटें बीजेपी की झोली में आई। एक सीट पर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार जया बच्चन ने भी जीत दर्ज कर ली है। बता दें कि उत्तर प्रदेश से 10 राज्यसभा सीटों में बीजेपी की ओर से 9 प्रत्याशी उतारने के साथ मुकाबला रोचक हो गया था। दसवीं सीट पर भाजपा के अनिल अग्रवाल ने बसपा के भीमराव अंबेडकर को हराया।

शुकवार को राज्य सभा की 58 सीटों पर चुनाव संपन्न हो गया। शाम चार बजे तक वोट डाले गए। राज्यसभा चुनाव का मतदान राज्यों के विधानभवन में सुबह नौ बजे शुरू हुआ। यूपी के अलावा अन्य 5 राज्यों में भी हुए मतदान के बाद अब मतगणना शुरू हो गई है। कुछ ही देर में नतीजे सबके सामने होंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य सभा चुनाव में पहली वरीयता के वोटो में ही भाजपा के अनिल जैन,अरुण जेटली और GVL नरसिम्हा राव,सकल जीत राजभर, डॉ. अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर,कांता कर्दम और हरनाथ सिंह यादव चुनाव जीत गये है.समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन भी चुनाव जीत गयी है.दसवी सीट पर बसपा उम्मीदवार भीम राव आंबेडकर को हराकर भाजपा के उम्मीदवार अनिल अग्रवाल ने जीत दर्ज कर ली है.हलाकि अभी इसका एलान नही हुआ है।

भारतीय किसान पार्टी के दो विधायको ने बसपा और सपा के उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोट किया है.वही राजा भैय्या के बारे में जानकार पुख्ता होकर कुछ नही कह पा रहे है.राजा भैय्या के बारे में भाजपा को वोट देने की बात कही जा रही है लेकिन राजा भैय्या लगातार सपा को वोट देने की बात कह रहे है।

चुनाव आयोग ने बसपा और भाजपा के एक एक विधायक के वोट को निरस्त घोषित किया है.इससे पहले भी काफी देर काउंटिंग नही हो सकी थी इसकी वजह सपा और बसपा द्वारा सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बसपा विधायक अनिल सिंह के वोट पर आपत्ति की थी जिस पर चुनाव आयोग ने जांच के बाद ख़ारिज कर दी।

उन्नाव जिले की पुरवा सीट से बसपा विधायक अनिल सिंह ने भी क्रॉस वोटिंग करके भाजपा को वोट दिया है.उन्होंने मीडिया में खुलेआम कहाकि उन्होंने भाजपा को वोट दिया है.समाजवादी पार्टी के बागी विधायक नितिन अग्रवाल ने भी भाजपा के लिए मतदान किया है.कांग्रेस के सभी विधायको ने बसपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया है.कांग्रेस के लिए राहत की बात ये है कि उसके किसी विधायक ने क्रॉस वोटिंग नही की है.