दुनिया

Video:देखिय सीरिया बमाबरी में शहीद हुई मस्जिद के मलबे से खड़े होकर दी जाने वाली अज़ान आपको तड़पा देगी

नई दिल्ली: सीरिया का शहर घोता रूसी ईरानी और सीरियाई सेना ने तबाह ओ बरबार्द कर दिया है,पूरा का पूरा शहर खण्डर में तब्दील होचुके है,संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट अनुसार 4 लाख घर बमबारी में ढहाये गए हैं।

मस्जिदें,स्कूल,हॉस्पिटल,मदरसे जो कभी खूबसूरत इमारतों में थे लेकिन आज एक वीरान खण्डर की तरह मलबे में ढेर में तब्दील होचुके हैं,जिनको देखकर कोई नही बता सकता कि यहां कभी कोई इंसान भी रहता था।

हवाई बमाबरी में शहीद हुई मस्जिद जो मलबे में तब्दील हो चुकी है पर चढ़कर एक व्यक्ति आज़ान देरहा है,जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होरहा है,आज़ान देते वक्त जिस खूबसूरत आवाज़ और दर्दभरे लहज़े में अल्लाह को पुकार रहा है वो तड़पा देने वाला है।

सीरिया के शहर घोता में अब तक एक हज़ार के लगभग निर्दोष नागरिक शहीद होचुके हैं,जो लोग हवाई बमबारी से बचने के लिये सुरक्षित स्थान पनाह ले रहे हैं उन्हें ज़हरीली गैस के द्वारा शहीद किया जारहा है।

हवाई बमाबरी में सबसे ज़्यादा मासूम बच्चे मौत का शिकार होरहे हैं,यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोहियों और सीरियाई आर्मी के बीच खूनखराबे में पूर्वी घौटा क्षेत्र की 90 प्रतिशत इमारतें चकनाचूर हो चुकी है। इन धमाकों के बीच एक तस्वीर के साथ तीन साल के बच्चे का बयान वायरल हो रहा है, जो इस आफत से तंग आकर कह रहा है कि मैं अल्लाह से तुम्हारी शिकायत करूँगा ।

सीरिया में हो रही बमबारी में बुरी तरह से घायल हुए तीन साल के एक मासूम बच्चे को हॉस्पिटल ले जाया गया। डॉक्टर्स जब उसका इलाज कर रहे थे, तब वो अपने दर्द से नहीं बल्कि रोज-रोज हो रहे हमलों से तंग आकर बीलख रहा था। मासूम बच्चे ने बिलखते हुए डॉक्टर्स से कहा, ‘मैं अल्लाह से तुम्हारी शिकायत करूंगा। मैं उन्हें तुम्हारे बारे में सब बताऊंगा।’ हालांकि, डॉक्टर्स उस मासूम को बचाने में नाकाम हुए और वो हमेशा की इस आफत को छोड़कर चल बसा।

सीरियाई गृह युद्ध में पिछले सात साल में एक सप्ताह में हुई यह अब तक की सबसे ज्यादा मौतें हैं। यूएन के विरोध के बाद रूस अभी तक हवाई हमले रोकने में नाकाम रहा है। पूर्वी घौटा समेत सीरियाई राजधानी दमिश्क और उसके आस पास के क्षेत्रों पर लगातार हमले हो रहे हैं। इन हमलों में ज्यादातर स्कूल, हॉस्पिटल और दुकानों को निशाना बनाया जा रहा है।