दुनिया

Video:अमेरिकी राष्ट्रपति ने सीरिया में कैमिकल अटैक पर बशार उल असद को बताया जँगली जानवर

नई दिल्ली: राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रविवार को सीरिया में हुए कथित रासायनिक हमले की निंदा करते हुए राष्ट्रपति बशर अल असद को जानवर कहा है। उन्होंने रूस और ईरान को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इसके लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी। हालांकि, उन्होंने ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया जिससे सीरिया के विपक्षी कार्यकर्ताओं और राहतकर्मियों के उस दावे को मजबूत करे कि हमले में जहरीली गैस का इस्तेमाल किया गया था।

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/982966315467116544?s=19

डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘सीरिया में हुए विवेकहीन हमले में महिलाओं और बच्चों सहित कई लोग मारे गए। अत्याचार के इलाके को सीरिया सेना ने घेर लिया है, जिससे इसका दुनिया से संपर्क मुश्किल हो गया है। राष्ट्रपति पुतिन, रूस और ईरान जानवर असद को समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं। इसके लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी। स्वास्थ्य मदद के लिए इलाके को खोलें।’ उल्लेखनीय है कि इससे पहले हुए रासायनिक हमले के बाद ट्रंप ने सीरियाई हवाई अड्डे पर क्रूज मिसाइल दागने के आदेश दिए थे।

उल्लेखनीय है कि सीरिया के पूर्वी गोता के विद्रोहियों के कब्जे वाले अंतिम शहर डौमा में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले में कम से कम 70 लोग मारे गए। चिकित्सकों और बचाव कर्मियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

विपक्ष समर्थक गोता मीडिया सेंटर ने कहा कि 75 से अधिक लोगों का दम घुट गया, जबकि हजारों लोगों को सांस लेने में तकलीफ से जूझना पड़ा। इसने आरोप लगाया कि हेलिकॉप्टर से विषाक्त नर्व एजेंट सरीन से युक्त बैरल बम गिराया गया। सीरियाई अस्पतालों के साथ काम करने वाली एक अमेरिकी चैरिटी संस्था यूनियन मेडिकल रिलीफ ने बताया कि दमिश्क रूरल स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने 70 लोगों की मौत की पुष्टि की है