Uncategorized

मुख्यमंत्री बनते ही कुमारास्वामी ने कर्नाटक के मुसलमानों को दिया धोखा-वादाखिलाफी से मुसलमानों में फैला रोष

नई दिल्ली: कर्नाटक में चुनाव से पहले जनतादल सेक्युलर ने मुसलमानों से वादा किया था कि अगर सत्ता आई तो कर्नाटक राज्य में मुसलमान को उपमुख्यमंत्री बनाएँगे,जिसको बैरिस्टर असदउद्दीन ओवैसी ने भी कई रैलियों में दोहराया था,लेकिन जब जेडीएस को सत्ता मिल गई और आज कुमारास्वामी ने मुख्यमंत्री की शपथ ली तो उन्हें मुस्लिम उपमुख्यमंत्री बनाने का वादा याद नही रहा बल्कि किसी और को उपमुख्यमंत्री बना दिया है।

कई दिनों से चल रही हँगामेबाज़ी में जब उपमुख्यमंत्री पद पर कांग्रेस के नेता जी परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे. इसके बाद अगले दिन मंत्रियों के विभागों का ऐलान किया जाएगा. एचडी कुमारस्वामी की 34 सदस्यीय कैबिनेट में कांग्रेस के 22 और जेडीएस 12 मंत्री हैं।

कर्नाटक का उपमुख्यमंत्री कोई मुस्लिम होगा.इस बारे में लगातार हर तरफ बात की जा रही थी.लेकिन अब साफ़ हो गया है कि उपमुख्यमंत्री मुस्लिम नहीं बल्कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष परमेश्वर उपमुख्यमंत्री ने शपथ ली है, परमेश्वर कांग्रेस का दलित चेहरा माने जाते हैं.और दलितों में इनकी अच्छी पैठ है.इसी लिए कांग्रेस इन्हें उपमुख्यमंत्री बनवाया है।

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष परमेश्वर कर्नाटक की पिछली सरकार में भी अहम् ज़िम्मेदारी निभाये हैं.वह 2015 से 2017 तक कर्नाटक के गृह मंत्री रहे हैं.

1989 में पमेश्वर पहली बार विधायक चुने गए. मधुगिरी विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने जनता दल के सी राजवर्धन को हराया था. सन 1993 में वीरप्पा मोइली के मंत्रिमंडल में वे राज्यमंत्री बनाए गए,साल 1999 के विधानसभा चुनाव में मधुगिरी सीट पर परमेश्वर ने रिकॉर्ड जीत हासिल की.

इसके बाद लगातार वह राजीनति संघर्ष करते रहे.और 27 अक्टूबर 2010 को उन्हें कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया.साल 2013 में कोरतागेरे सीट पर परमेश्वर को हार का सामना करना पड़ा. 2013 के चुनाव में कांग्रेस की जीत का सेहरा इन्हीं के सिर बंधा था.लेकिन हार जाने की वजह से वह मुख्यमंत्री नहीं बन सके थे.जबकि वह चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री पद के पहले दावेदार थे.

अब जब कांग्रेस और जनता दल सेकूलर (जेडीएस) मिलकर कर्नाटक में सरकार बनाने जा रहे हैं तो परमेश्वर वहां के उपमुख्यमंत्री होंगे