चुनाव

कर्नाटक सरकार के उपमुख्यमंत्री की दौड़ में फ़ारूक़ अहमद सबसे आगे,जानिए कौन हैं ?

नई दिल्ली:कर्नाटका विधानसभा चुनाव से पहले जनतादल सेक्युलर ने वादा किया था कि अगर सत्ता में आये तो उपमुख्यमंत्री किसी मुसलमान को बनाएँगे, अब जनतादल के लिये वादा पूरा करने का समय आगया है,कर्नाटक के जनतादल काँग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने जारही है,सूत्र अनुसार पता चला है कि जेडीएस ने काँग्रेस से उपमुख्यमंत्री के तौर पर किसी मुसलमान नाम को आगे बढाया है जिस पर काँग्रेस ने सहमति जता दी है।

कुमारा स्वामी की इस नई सरकार में कांग्रेस के 20 मंत्री एवं जेडीएस के 12 मंत्री होने पर दोनों पार्टी सहमत है,लेकिन डिप्टी सीएम के पद के लिए दोनों दलों में अभी चर्चा चल रही है,सूत्र अनुसार पता चला है कि कांग्रेस चाहती है कि राज्य में एक ही डिप्टी सीएम का पद हो और वो उसके पास हो वही जेडीएस चाहती है कि एक डिप्टी सीएम उनकी पार्टी का भी हो।

काँग्रेस कर्नाटक में दलित नेता परमेश्वर को डिप्टी सीएम बनाना चाहती है,नई सरकार में कांग्रेस के दिग्गज नेता शिवकुमार को भी पिछली बार से बड़ी भूमिका मिल सकती है,उन्हें इस बार उर्जा के साथ कुछ और अहम मंत्रालय दिए जा सकते है।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अगर जेडीएस को डिप्टी सीएम पद किसी मुसलमान को देने पर राज़ी होती है तो फिर जेडीएस के वरिष्ठ नेता,और कर्नाटक में सबसे बड़े मुस्लिम चेहरे के रूप में पहचाने जाने वाले फारुख अहमद का डिप्टी सीएम बनना तय है।

कर्नाटक में अपनी सरकार के शपथ ग्रहण के न्यौते के लिए दिल्ली आकर कुमारस्वामी ने आप नेता अरविन्द केजरीवाल को आने की दावत दी है जिस पर उन्होंने हामी भर दी है.कुमारस्वामी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी एवं सोनिया गाँधी को भी व्यक्तिगत मुलाकात करके शपथ ग्रहण समारोह में आने की दावत देंगे.कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी,अखिलेश यादव,मायावती,शरद पवार,तेजस्वी यादव,चन्द्र बाबू नायडू एवं के चन्द्र शेखर राव शामिल होंगे.