चुनाव

बिहार जोकीहाट उपचुनाव में RJD के शाहनवाज़ आलम ने दर्ज कराई ऐतिहासिक जीत-बीजेपी नीतीश को करारा झटका

देशभर जहां जहां भी उपचुनाव हुए हैं वहां बीजेपी के लिये कोई भी अच्छी खबर नही है,नूरपुर और कैराना में बीजेपी की हार का बस ऐलान होना बाकी रह गया है,इसी प्रकार से बिहार के जोकीहाट उपचुनाव में राष्ट्रीय जनतादल के प्रत्याशी ने जनतादल बीजेपी के संयुक्त प्रत्याशी को बड़े अंतर से हरा दिया है।

जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में 28 मई को डाले गये मतों की गिनती जिला कृषि उत्पादन बाजार समिति परिसर में बनाये गये मतगणना हॉल में गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई। मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

मतगणना हॉल में कुल 14 टेबल लगाये गये हैं। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सहायक, एक मतगणना पर्यवेक्षक व एक माइक्रो ऑर्ब्जवर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। हॉल में लगाये गये आरओ टेबल पर भी तीन कर्मी प्रतिनियुक्त किये गये हैं।

मतगणना हॉल के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगाये गये हैं। साथ ही वीडियोग्राफी भी की जा रही है। आरओ टेबल पर प्रतिनियुक्त तीन मतगणना कर्मियों के वरीय पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्त की गयी है।

अररिया जिले के जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को कराये गये उपचुनाव में कुल 53% मतदान किये गये हैं। राजद के मो शाहनवाज आलम, जदयू के मो मुर्शीद आलम और जापलो के गोसूल आजम सहित सभी नौ उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला दोपहर तक आने की संभावना है।

मालूम हो कि मतदान के दौरान कुछ बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी की शिकायत मिली। अररिया लोस उपचुनाव लड़ने के लिए जोकीहाट के विधायक सरफराज आलम के इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हो गयी थी।

वर्ष 2005 से ही इस सीट पर जदयू का कब्जा रहा है। सरफराज जदयू से दो बार वर्ष 2010 और 2015 में जोकीहाट से विधायक चुने गये थे। लोकसभा उपचुनाव में वह राजद के टिकट पर अररिया से सांसद निर्वाचित हुए हैं।