दुनिया

Video: तय्यब एर्दोगान की जीत पर फिलिस्तीन के गाज़ा में मनाया जारहा है जश्न

नई दिल्ली: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगान की रविवार की राष्ट्रपति चुनाव में जीत की खुशी गाजा पट्टी में भी मनाई जारही है,22 वर्षीय जकरिया अल-शोरबाजी ने अनाडोलू एजेंसी से कहा, “हम इस जीत के लिए राष्ट्रपति एर्दोगन, उनकी पार्टी और महान तुर्की लोगों को बधाई देते हैं।”

उन्होंने कहा कि “हम एर्दोगान से फिलीस्तीनी लोगों की ज़्यादा से ज़्यादा मदद करेंगे, और दुनियाभर में उनके लिये आवाज़ उठाएँगे” उन्होंने कहा।

तुर्की की सुप्रीम चुनाव परिषद (वाईएसके) के अनुसार रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति चुनाव में एर्दोगान पूर्ण बहुमत से जीत चुके हैं।

99.2 प्रतिशत वोटों में से एर्दोगान ने 52.5 प्रतिशत वोट प्राप्त करे हैं जबकि उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी मुहर्रम इन्स 30.6 प्रतिशत पर पीछे रहे।

33 वर्षीय अनस मिस्बाह ने कहा कि “हम एर्दोगन और उनकी पार्टी की जीत के बाद में बेहद खुश हैं।”

उन्होंने अरब नेता और इस्लामी राष्ट्र के मुद्दों और फिलीस्तीनी लोगों के समर्थन के लिए अपने संघर्ष के लिए तुर्की नेता को श्रेय दिया।

“हम पूरी दुनिया को बताते हैं कि हम राष्ट्रपति एर्दोगान का समर्थन करते हैं और उनसे मोहब्बत करते हैं क्योंकि वो हमारा समर्थन करते हैं ।

“मैं व्यक्तिगत रूप से अपने चरित्र [एर्डोगन] को पसंद करता हूं, खासकर जब वह हमारी तरफ से खड़ा होता है,” उसने कहा।

“एर्डोगन एक महान व्यक्ति है, हम उससे प्यार करते हैं और मुझे गर्व है क्योंकि वह एक महान राष्ट्रपति हैं।”

22 वर्षीय एस्लम अल-आमोर भी उत्साही थे।

उन्होंने कहा, “हम चुनावी जीत के लिए एर्दोगान और महान तुर्की लोगों को बधाई देते हैं।”

तुर्की फिलीस्तीनी लोगों का एक सशक्त समर्थक रहा है और इजरायल-अवरुद्ध गाजा पट्टी का समर्थन करने के लिए लाखों डॉलर सहायता प्रदान करता है।

विशेष रूप से, गाजा में कई फिलिस्तीनियों ने तुर्की के नेता के बाद समुंदर के किनारे के घेरे के लिए अपने समर्थन की सराहना दिखाने के तरीके के रूप में अपने बच्चों का नाम दिया है।

हाल ही में तुर्की को तुर्की के अस्पतालों में इलाज के लिए इजरायल की सेना की आग से घायल कई गजान मिले हैं।