दुनिया

सऊदी अरब कमाने गए हिन्दू युवक ने कर लिया धर्मपरिवर्तन-पत्नी बच्चों के सामने रखी शर्त

फैजाबाद : उत्तर प्रदेश के फैज़ाबाद से सऊदी अरब में नौकरी करने गया युवक इस्लाम और मुसलमानों से इतना प्रभावित हुआ कि उसने अपना हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया है,और अपने परिजनों को इस्लाम की दावत देने लगा है।

प्राप्त समाचार अनुसार सऊदी अरब से लौटने के बाद युवक अपने गाँव में रह रही पत्नी और बच्चों पर भी धर्म परिवर्तन करे के लिए दबाव डालने लगा ,काफी समझाने बुझाने के बाद भी जब पति नहीं माना तो पीड़ित पत्नी और बच्चों ने युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है , बताते चलें कि इस मामले को लेकर पीड़ित महिला ने मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुंच कर शिकायत की थी।

चर्चा इस बात की भी है कि इलाके में कुछ लोग इस तरह के कारनामे को अंजाम दे रहे हैं और लोगों को बहला फुसला कर पहले सऊदी भेज देते हैं फिर धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर कर देते हैं . फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर सभी पहलुओं से इस हैरान करने वाले मामले की जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी गयी सूचना के मुताबिक़ मवई थाना क्षेत्र के कौशलपुर (चमारन पुरवा) मजरे महमूदमऊ गांव निवासी शोभावती के मुताबिक उसके पति वीरेंद्र कुमार को कुछ स्थानीय लोग नौकरी दिलाने के बहाने सऊदी अरब ले गये थे, वहां साजिश के तहत उसका धर्म परिवर्तन करा दिया गया, चार जून को पति वीरेंद्र कुमार सऊदी अरब से घर लौटा तो पत्नी सहित पूरे परिवार पर इस्लाम धर्म अपनाने का दबाव बना रहा था, पत्नी धर्म परिवर्तन करने के लिए राजी नहीं थी इसलिए पति ने उसे घर से निकाल दिया अब उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

इसी कारण वीरेंद्र कुमार की पत्नी शोभावती अपने एक रिश्तेदार के यहां शरण लिए हुए है. शोभावती के अनुसार उसके तीन बच्चे हैं. इनमें से दो बच्चों को पति ने अपने पास रख लिया है. एक दुधमुहें बच्चे के साथ उसे घर से निकाल दिया है .बीते मंगलवार को रुदौली तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंंची शोभावती ने विधायक रामचन्द्र यादव की मौजूदगी में अफसरों को अपना दुखड़ा सुनाया।

विधायक रामचन्द्र यादव ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम को तत्काल कार्रवाई के लिए निर्देशित किया. रुदौली के एसडीएम पंकज सिंह ने थानाध्यक्ष मवई नीरज राय से कहा कि तत्काल मौके पर जाकर जांच करें। जांच के दौरान मामला सही पाये जाने पर बुधवार पुलिस ने पीड़ित महिला शोभावती की तहरीर पर पति वीरेंद्र कुमार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है .वही इस मामले को लेकर विहिप, आरएसएस व युवा हिन्दू वाहिनी सहित अन्य हिन्दू संगठनों के नेताओं ने धर्म परिवतर्न कराने वालों के कार्रवाई किए जाने की मांग की है