दुनिया

Video: सऊदी अरब में महिला की शर्मनाक हरकत देखिए कैसे स्टेज़ पर चढ़कर गायक गले लगाया-हुई जेल

नई दिल्ली: राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान के क्रांतिकारी फैसलों के बाद सऊदी अरब में बहुत ज़्यादा बदलाव देखने को मिला है जिसकी जीती जागती मिसाल है कि अब महिलाएं सऊदी अरब में गाड़ी चलाने और स्टेडियम में बैठकर मैच देखने लगी हैं।

जिसके बाद अब ये हाल होगया है कि इस आज़ादी के कारण महिलओं में बेशर्मी बढ़ती हुई नज़र आरही है,खबरों के मुताबिक गायक माजिद अल-मोहनदीस पश्चिमी शहर ताइफ में एक समारोह में गाना गा रहे थे तभी महिला मंच पर दौड़ती हुई चली गई। इस घटना का जारी वीडियो में महिला गायक को पकड़ी हुई है और उसे सुरक्षाकर्मी खींच रहे हैं।

गौरतलब है कि सऊदी अरब में महिलाओं को किसी गैर पुरुष के साथ सार्वजनिक स्थल पर मिलने की मनाही है। इस घटना पर मोहनदीस की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। इराक में जन्मे इस गायक को सऊदी नागरिकता भी मिली है। घटना के बाद भी उन्होंने अपने कार्यक्रम को जारी रखा। सऊदी के अखबार ओकज और ईएफ समाचार एजेंसी को पुलिस ने बताया कि एक सरकारी अभियोजक अब महिला के खिलाफ उत्पीड़न के आरोपों पर विचार करेगा।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं के हित में कई ऐतिहासिक कदम उठाएं हैं। जिसमें देश में सार्वजनिक समारोहों में महिलाओं के शामिल होने, कार चलाने, कंसर्ट और फुटबॉल मैच देखने की इजाजत आदि शामिल है। साथ ही दिसंबर के महीने में पहली बार महिला गायिका, लेबनान की स्टार हिबा तावाजी का कंसर्ट का आयोजन किया गया।

पिछले साल शुरू किए गए विजन 2030 के तहत तेल पर निर्भर इस अर्थव्यवस्था का सांस्कृतिक और मनोरंजन गतिविधियों पर घरेलू खर्च 2.9 से बढ़ाकर 6 फीसदी करने का लक्ष्य रखा गया है। इन सबके बावजूद सऊदी में महिलाओं पर कई प्रतिबंध जारी हैं और महिलाओं को सख्त ड्रेस कोड का पालन करना होता है। जिस महिला ने सिंगर मोहनदीस को गले लगाया वो नकाब पहने हुए थी। शराबबंदी, शालीन कपड़े पहनने और महिलाओं को लेकर कड़े कानून हैं