दुनिया

इस्राईली सैनिक ने फ़िलिस्तीनी बच्चे के सिर में गोली मारी

5 जुलाई 2019 को दक्षिणी ग़ज़्ज़ा के ख़ान युनूस शहर के पूरब में स्थित ग़ज़्ज़ा की सीमा के समानांतर प्रदर्शन के दौरान एक घायल नौजवान को फ़िलिस्तीनी पैरामेडिक्स ले जाते हुए
अतिग्रहित पश्चिमी तट में फ़िलिस्तीनियों के प्रदर्शन के दौरान झड़प में इस्राईली सैनिक ने एक फ़िलिस्तीनी बच्चे के सिर में गोली मारी जो गंभीर रूप से घायल है।

फ़िलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बयान में कहाः “यह बच्चा ऑप्रेशन रूम में था, इस्राईली सैनिक की सिर में गोली लगने से उसकी हालत बहुत गंभीर थी।”

फ़िलिस्तीनी न्यूज़ एजेंसी वफ़ा ने इस बच्चे की पहचान अब्दुर्रहमान शतेवी बतायी जो 10 साल का है। यह बच्चा पश्चिमी तट के उत्तर में स्थित नाबलुस शहर के निकट स्थित कफ़्र क़दूम गांव में झड़प के दौरान घयल हुआ।

कफ़्र क़दूम गांव के फ़िलिस्तीनी पास की सड़क के इस्राईल द्वारा बंद किए जाने के ख़िलाफ़ हर हफ़्ते प्रदर्शन करते हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इस्राईली सैनिक हर शुक्रवार को होने वाले इस प्रदर्शन को तितर बितर करने के लिए हिंसक शैली अपनाते हैं।

दूसरी ओर ग़ज़्ज़ा से मिली अतिग्रहित फ़िलिस्तीन की सीमा के एक छोर से दूसरी छोर तक हर शुक्रवार को होने वाले साप्ताहिक प्रदर्शन पर इस्राईली सैनिकों की फ़ायरिंग में कम से कम 33 फ़िलिस्तीनी घायल हुए।

ग़ज़्ज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ये घटनाएं, मई में ज़ायोनी शासन और हमास के बीच क़तर, मिस्र और यूएई की मध्यस्थता से हुए संघर्ष विराम के बाद, ग़ज़्ज़ा की बाड़ पर अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण अवधि बीतने के बाद घटी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *