विशेष

प्रधानमंत्री मोदी से मिले यूएई के विदेश मंत्री, वीडियो

भारत के दौरे पर पहुंच संयुक्त अरब इमीरात के विदेश मंत्री शेख़ अब्दुल्लाह बिन ज़ाएद आले नहयान ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाक़ात की। इस दौरान दोनों के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, संयुक्त अरब इमीरात के विदेश एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख़ अब्दुल्लाह बिन ज़ाएद आले नहयान भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार देर रात नई दिल्ली पहुंचे थे। उन्‍होंने सोमवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की थी। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने व्‍यापार और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। यूएई के विदेश मंत्री आले नाहयान के साथ एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर गया है। बता दें कि संयुक्त अरब इमीरात भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और चौथा सबसे बड़ा ऊर्जा आपूर्तिकर्ता है।

संयुक्त अरब इमीरात से मुलाक़ात के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि, “एक अच्छी मुलाक़ात हुई और दोनों ने आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों के विस्तार पर चर्चा की, यूएई के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के संबंधों को और नई ऊंचाई पर ले जाना है”

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2015 में संयुक्त अरब इमीरात का दौरा किया था। इस दौरान दोनों देशों ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर ले जाने का फ़ैसला किया था। मोदी फरवरी 2018 में भी संयुक्त अरब इमीरात गए थे। इसके बाद अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, महामहिम शेख़ मोहम्मद बिन ज़ाएद आले नाहयान ने जून, 2018 के दौरान भारत का दौरा किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *