देश

भीड़ का आतंक जारी, तीन लोगों की हत्या

भारत में मॉबलिंचिंग या भीड़ द्वारा पीट पीटकर जान से मार दिए जाने की घटना थमने का नाम ही नहीं ले रही है।

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार ज़िले में बच्चा चोर होने के संदेह में भीड़ ने एक व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी जबकि नदिया ज़िले में ग्रामीणों ने बदमाश को पीट-पीटकर मार डाला। उधर उत्तर प्रदेश के बलिया ज़िले में नमकीन का पैसा मांगने पर एक दलित व्यवसायी की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।

अलीपुरद्वार जिले के फलकाटा थाना के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना रविवार शाम में तसाती चाय बगान में उस समय हुई, जब स्थानीय लोगों ने एक व्यक्ति को इलाके में संदिग्ध स्थिति में घूमते हुए देखा।

अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति को बच्चा चोर समझकर 250 से अधिक लोगों ने लात-घूंसों से उसकी पिटाई की। जब भीड़ से उसे छुड़ाया गया तब तक वह गंभीर रूप से जख्मी हो चुका था। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि व्यक्ति की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है।

दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के नदिया ज़िले में लोगों ने एक बदमाश को पीट-पीटकर मार डाला और एक को गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस ने बताया कि तीन बदमाशों ने कुछ स्थानीय युवकों पर हमला करके उनसे क़ीमती सामान लूटने का प्रयास किया। यह सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने तीनों बदमाशों को घेर लिया और उन्हें पीटने लगे।

उन्होंने बताया कि उनमें से एक बदमाश भागने में सफल रहा जबकि दो अन्य की ग्रामीणों ने बुरी तरह से पिटाई कर दी. उनमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरा अस्पताल में भर्ती है।

उधर उत्तर प्रदेश के बलिया ज़िले में नमकीन का पैसा मांगने को लेकर विवाद इतना बढ़ गया कि एक दलित व्यवसायी की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।

पुलिस ने सोमवार को बताया कि गांव में 30 वर्षीय शोभनाथ पासवान की डीह बाबा नामक जगह के पास किराने की दुकान है। रविवार सुबह वह अपनी दुकान पर बैठा था। इसी दौरान अमित सिंह नामक युवक वहां पहुंचा। उसने दुकान से नमकीन व बिस्किट खरीदा और बिना पैसा दिए ही जाने लगा। शोभनाथ ने पैसा मांगा तो विवाद शुरू हो गया।

पुलिस ने बताया कि शोभनाथ व उसके भाई ने अमित की पिटाई कर दी। इस घटना के बाद अमित चार साथियों को लेकर शोभनाथ की दुकान पर पहुंचा तथा शोभनाथ के सिर पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। शोभनाथ इस हमले में गंभीर रूप से घायल हो गया।

पुलिस ने बताया कि शोभनाथ को गंभीर हालत में ज़िला अस्पताल लाया गया। चिकित्सकों ने उसे वाराणसी रेफ़र कर दिया लेकिन रविवार देर शाम उसकी मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *