देश

मोब्लिन्चिंग के ख़िलाफ़ हेल्पलाइन शुरू हुई

 

Mehdi Hasan Aini
==============
मोब्लिन्चिंग के ख़िलाफ़ हेल्पलाइन शुरू हुई ये शुरुआत आम नागरिकों दुआरा शुरू की गयी है “यूनाइटेड अगेंस्ट हेट” जिसमे हिन्दू मुस्लमान अमन पसंद शहरी हैं। ये हेल्प लाइन 24/7 चालू रहेगी अगर आप मोब्लिन्चिंग के मामले का शिकार होते हैं तो फ़ौरन इस हेल्प लाइन से सम्पर्क करें आपके लिए फ़ौरन मदद का इन्तेज़ाम किया जायेगा हमारे वकील साथी मुतलक़ा थाने से तभी सम्पर्क करेंन्गे और आगे की क़ानूनि लड़ाई फ्री लड़ेंगे। जल्द ही ज़िले के स्तर पर लोकल रेस्पोंस टीम बनाई जाएंगी जिसमे एक लोकल पत्रकार और एक वकील होगा बाक़ी टीम मुक़ामी लोगों की होगी ताकि मौके पे पहुँच कर् ऐसे लोगों को रोका जाए और घटना की रपट दर्ज हो।

Journalist Jafri
=============
जेल में हुई थी मुन्ना बजरंगी की हत्या, हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव से किया जवाब तलब

प्रयागराज : उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी मुन्ना बजरंगी की जेल में हुई हत्या की निष्पक्ष जांच की मांग में दाखिल याचिका पर मुख्य सचिव से व्यक्तिगत हलफनामा मांगते हुए पूछा है कि क्यों न घटना की जांच सीबीआई को सौंप दी जाये। यह आदेश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा तथा न्यायमूर्ति राजवीर सिंह की खंडपीठ ने मुन्ना बजरंगी की पत्नी सीमा की याचिका पर दिया है। याचिका की सुनवाई 29 जुलाई को होगी। बता दें कि याचिका में पुलिस की विवेचना की निष्पक्षता पर सवाल उठाये गये हैं और हत्या की सीबीआई जांच की मांग की गयी है।

याची के अधिवक्ता ओ पी सिंह का कहना है कि हत्या में जेल अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध है। मुन्ना बजरंगी कई आपराधिक मामलों में आरोपी था, उसकी हत्या के तार माफियाओं से भी जुड़े हो सकते है। कोर्ट ने प्रदेश के मुख्य सचिव से केस की विवेचना की स्थिति की भी जानकारी मांगी है।

दरअसल माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की जेल के अंदर ही मारकर हत्या कर दी गयी थी । हत्या के मामले में दोषी पाए गए दो जेलकर्मियों जेल वॉर्डन माधव कुमार और हेड जेल वॉर्डन अजेंद्र कुमार को बर्खास्त किया गया था। मुन्‍ना बजरंगी को अपनी हत्‍या का अंदेशा हो गया था। उसने वाराणसी कोर्ट में याचिका दायर कर जान बचाने की गुहार लगाई थी। कोर्ट में दिए गए प्रार्थना पत्र में कहा था कि एसटीएफ उसका एनकाउंटर करना चाहती है या जेल में खाने में जहर देकर हत्‍या की जा सकती है। इस पर कोर्ट ने जेल की सीसीटीवी फुटेज की जांच रिपोर्ट तलब की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *