देश

यह हैं नए भारत के नए प्रधानमंत्री : डिस्कवरी चैनल पर ख़तरों से खेलते मोदी

भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में जब आतंकियों द्वारा इस देश के जवानों पर आत्माघाती हमला किया गया था तो ठीक उसी समय भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जंगलों में ख़तरों से खेल रहे थे।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, बीते मार्च महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर यह आरोप लगा था कि जिस समय कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ, तब वे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूटिंग कर रहे थे। इस बात की पुष्टि वैसे उसी समय हो गई थी लेकिन कई भारतीय समाचार चैनलों और पत्रों ने इसपर प्रश्न चिन्ह लगाया था और मोदी के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूटिंग की ख़बरों को बेबुनियाद बताया था। अब डिस्कवरी चैनल की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति से 14 फ़रवरी को मोदी के शूटिंग की ख़बरों पर मुहर लग गई है। डिस्कवरी चैनल ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से कहा है कि इस शो के ज़रिये उन्हें यह मौक़ा मिला है कि वे दुनिया को भारत की समृद्ध पर्यावरणीय विरासत और पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझा सकें।

सोमवार को डिस्कवरी चैनल की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई जिसके माध्यम से नरेंद्र मोदी ने कहा है कि, ‘वर्षों तक मैं प्रकृति के बीच, पहाड़ों और जंगलों में रहा हूं, इन वर्षों का मेरे जीवन पर गहरा असर है, तो जब मुझसे राजनीति के इतर एक विशेष कार्यक्रम करने के बारे में पूछा गया तब इसका हिस्सा बनने में मेरी दिलचस्पी जगी। मेरे लिए यह शो वह मौक़ा है जिसके ज़रिये दुनिया को भारत की समृद्ध पर्यावरणीय विरासत और पर्यावरण संरक्षण का महत्व और क़ुदरत के साथ सामंजस्य से रहने में बताया जा सके। इस बार जंगल में बेयर के साथ समय गुज़ारने का बहुत अच्छा अनुभव रहा।’ ग्रिल्स द्वारा साझा किए गए प्रोमो में ग्रिल और मोदी एक जंगली नदी को पार करने के लिए राफ्ट बनाते दिखते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट हुआ यह एपिसोड हिन्दी और अंग्रेज़ी के अलावा बांग्ला, तमिल और तेलुगू भाषा में प्रसारित होगा।

उल्लेखनीय है कि, इससे पहले मार्च महीने में भारतीय समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि 14 फ़रवरी, जिस दिन कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ की टुकड़ी पर आतंकी हमला हुआ था, के आसपास ग्रिल्स उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के ढिकाला में थे। इस दिन उत्तराखंड के वन विभाग द्वारा ढिकाला फॉरेस्ट रेस्ट हाउस में सभी पर्यटकों की बुकिंग रद्द कर दी गई थी क्योंकि नरेंद्र मोदी राज्य में आने वाले थे। भारत आने से पहले ग्रिल्स द्वारा कई ट्वीट किये गए थे, जो बाद में डिलीट कर दिए गए थे। उन्होंने चुप रहने का इशारा करने वाले इमोजी के साथ लिखा था, ‘भारत में एक बढ़िया दिन! मैं कुछ बहुत ही विशेष शूट करने के लिए जल्द ही आने वाला हूं।’ बाद में यह ट्वीट डिलीट कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *