इतिहास

16 जुलाई का इतिहास : 1945 में अमरीका ने परमाणु बम का पहला परीक्षण किया, 1951 में नेपाल को ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार 16 जुलाई वर्ष का 197 वाँ (लीप वर्ष में यह 198 वाँ) दिन है। साल में अभी और 168 दिन शेष हैं।

16 जुलाई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ
1999 – जॉन एफ़. कैनेडी के पुत्र जॉन एफ़. कैनेडी जूनियर की विमान दुर्घटना में मृत्यु।
2001 – जैक्स रोगे (बेल्जियम) अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति के आठवें अध्यक्ष बने।
2002 – पराग्वे में आपातकाल की घोषणा।
2003 – पाकिस्तान, सऊदी अरब और 53 अन्य इस्लामी देश, इस्रायल को 2005 तक मान्यता देने पर राजी।
2004 – चीन ने उत्तरी चीन के सबसे बड़े तटीय शहर त्यानचिन में पहला आनलाइन वायु सुरक्षा अभ्यास किया।
2006 – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कोरिया पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित।
2007 – बांग्लादेश के पूर्व प्रधानमंत्री शेख़ हसीना वाजिद को धन वसूली के एक मामले में गिरफ़्तार किया गया।
2008 – ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने गाजा क्षेत्र की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द की। अमेरिका ने अगले पांच सालों में पाकिस्तान को साढ़े सात अरब डॉलर की असैनिक मदद के लिए एक विधेयक पेश किया।

2011- देश में पिछले एक दशक में गांवों की तुलना में शहरी आबादी ढाई गुना से भी अधिक तेज़ी से बढ़ी है। भारत के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले दशक में देश की जनसंख्या में 17.64 प्रतिशत का इजाफ़ा हुआ है। यह वृद्धि गांवों में 12.18 और शहरी क्षेत्रों में 31.80 प्रतिशत की रही है।

16 जुलाई को जन्मे व्यक्ति
1968 – धनराज पिल्लै – भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी हैं।
1909 – अरुणा आसफ़ अली – ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम’ में योगदान देने वाली प्रमुख महिलाओं में से एक।
1984 – कटरीना कैफ – बालीवुड अभिनेत्री
1917 – जगदीशचन्द्र माथुर – प्रसिद्ध नाटककार
1896 – ट्रीगवी ली – प्रसिद्ध मजदूर नेता, राजकीय अधिकारी, नॉर्वीयन राजनीतिज्ञ तथा जानेमाने लेखक थे।

16 जुलाई को हुए निधन
2005 – के. वी. सुबन्ना- प्रसिद्ध कन्नड़ नाटककार
16 जुलाई के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव
1893 – नागरीप्रचारिणी सभा, हिन्दी भाषा और साहित्य तथा देवनागरी लिपि की उन्नति तथा प्रचार और प्रसार करने वाली देश की अग्रणी संस्था।
622 – ‘हिजरी’ इस्लामी पंचांग या कॅलण्डर है। इसे ‘हिजरी कॅलण्डर’ भी कहा जाता है। अधिकांश मुस्लिम इस्लामिक धार्मिक पर्वों को मनाने का सही समय जानने के लिए इसका प्रयोग करते हैं।

==============

16 जुलाई सन 1890 ईसवी को जेम्ज़ पार्किंसंस नामक एक ब्रितानी डॉक्टर ने पार्किंसस बीमारी और उसके अस्तित्व में आने की प्रक्रिया के बारे में अपनी जॉच पूरी की।

1661, यूरोप में पहला बैंक नोट स्‍वीडिश बैंक Stockholms Banco ने जारी किया था।

1909 , आज़ादी की लड़ाई लड़ने वाली अरुणा आसफ़ अली का जन्‍म हुआ था।

1935 , ओकलाहोमा सिटी में पहला पार्किंग मीटर इंस्‍टॉल किया गया था।

1993 , ब्रिटेन की ख़ुफ़िया एजेंसी एमआई-5 के किसी सदस्य ने फ़ोटो खिंचवा कर पहली बार औपचारिक रूप से जनता के सामने अपनी पहचान खोली थी।

1968 , भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्लै का जन्‍म हुआ था।

1969 , चंद्रमा पर सबसे पहले उतरने वाला अन्तरिक्ष यान अपोलो-11 था जिसे केप केनेडी से छोड़ा गया था।

2006, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कोरिया पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित।

2007, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख़ हसीना वाजिद को धन वसूली के एक मामले में गिरफ़्तार किया गया।

यही कारण है कि इस बीमारी का नाम उन्हीं के नाम पर पार्किन्सन्स रख दिया गया। इस बीमारी के लक्षण यह है कि रोगी के हाथों, ज़बान सिर और दूसरे अंगों में कंपन होता है तथा चलते समय रोगी अपना संतुलन खो बैठता है। इसका मुख्य कारण कुछ मानसिक समस्याएं हैं। अब तक इसका कोई सही उपचार नहीं खोजा जा सका है।

16 जूलाई सन 1945 ईसवी को अमरीका ने परमाणु बम का पहला परीक्षण किया। इसका लक्ष्य जापान पर परमाणु बमबारी की तैयारी करना था। जापान उस समय दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति के बावजूद अमरीकी बम्बारियों का डट कर मुक़ाबला कर रहा था और उसने अमरीका को भारी नुक़सान पहुँचाया था। अमरीकी सरकार ने पहले परमाणु परीक्षण की सफलता के बाद अगस्त 1945 को जापान के हीरोशीमा और नागासाकी नगरों पर परमाणु बम्बारी की और इतिहास के पन्नों को अपने अमानवीय अपराधों से कलंकित कर दिया।

16 जुलाई सन 1951 ईसवी को एशिया के देश नेपाल को ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली। हालॉकि नेपाल का इतिहास बहुत पुराना है किंतु इसके अतीत के बारे में अधिक जानकारियॉ उपलब्ध नहीं हैं। उन्नीसवीं शताब्दी के आरंभ में नेपाल पर ब्रिटेन का हस्तक्षेप और प्रभाव बढ़ना आरंभ हुआ जिसके कारण दोनों देशों में युद्ध हुआ। इस युद्ध के समापन पर ब्रिटेन ने 1816 में नेपाल के बड़े भाग पर अधिकार कर लिया। भारत और पाकिस्तान के स्वतंत्र हो जाने और भारतीय उपमहाद्वीप में ब्रिटेन की शक्ति क्षीण हो जाने के बाद, ब्रिटेन, नेपाल को वर्ष 1951 में स्वतंत्र करने पर विवश हो गया और इस देश में शाही व्यवस्था अस्तित्व में आई कि अब उस देश में लोकतंत्र है।

***

25 तीर वर्ष 1373 हिजरी शम्सी को धर्मगुरू, खगोलशास्त्री, दर्शनशास्त्री एवं कवि आयतुल्लाह शोश्तरी जज़ायरी का ईरान के दक्षिण में स्थित शोश्तर शहर में जन्म हुआ। उन्होंने क़ुरआन, गणित, एवं खगोलशास्त्र की विद्या अपने पिता से प्राप्त की और उसके पश्चात दूसरे दक्ष गुरुओं से शिक्षा प्राप्त की। इसी प्रकार आयतुल्लाह शोश्तरी ने आयतुल्लाह हायरी यज़दी और क़ुम के दूसरे वरिष्ठ धर्म गुरुओं से दर्शनशास्त्र एवं दूसरे ज्ञान प्राप्त किये। उन्होंने वर्षों धर्मशास्त्र की शिक्षा प्राप्ति एवं शोधकार्यों के बाद उच्च स्थान ग्रहण किया। आयतुल्लाह जज़ायरी ने ईरान के तानाशाह की इस्लाम विरोधी नीतियों का कड़ा विरोध किया। उन्होंने अनेक शिष्यों को शिक्षा दीक्षा दी। उन्होंने धर्मशास्त्र एवं खगोलशास्त्र के विषय पर पुस्तकें लिखीं।

***

13 ज़ीक़ादा सन 508 हिजरी क़मरी को इस्लामी जगत के विख्यात धर्मगुरु और उपदेशक इब्ने जौज़ी का इराक़ के बग़दाद नगर में जन्म हुआ। उन्होंने शिक्षा प्राप्ति के लिए कुछ वरिष्ठ धर्मगुरुओं के साथ विभिन्न स्थानों की यात्राएं कीं। इब्ने जौज़ी एक विद्वान और विनम्र तथा दयालु व्यक्ति थे। लोगों में उनका बड़ा आदर और सम्मान था। उन्होंने कई पुस्तकें लिखीं हैं जिनमें अलमुन्तज़िम, अल ईज़ाहुल क़पानीन, मवाएजुल मुलूक आदि का नाम लिया जा सकता है। सन 597 हिजरी क़मरी में इब्ने जौज़ी का निधन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *