दुनिया

इंडोनेशिया : जावा के पास 6.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी : रिपोर्ट

इंडोनेशिया के घनी आबादी वाले जावा द्वीप के दक्षिणी तट पर शुक्रवार को शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 दर्ज की गई है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन के मुताबिक़ राजधानी जकार्ता के दक्षिण-पश्चिम में सुमूर से लगभग 147 किलोमीटर दूर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। जिसका केंद्र 10 किलोमीटर गहराई में था। वहीं यूरोपियन मेडिटरेनियन सिसमोलॉजिकल सेंटर के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 रिक्टर स्केल मापी गई है। इंडोनेशियाई भूभौतिकी एजेंसी ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है। प्रशासन की ओर से समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों को उंचे स्थाने पर जाने के लिए कहा गया है।

वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि, भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। इस भूकंप का केंद्र जावा के द्वीप पर बैंटेन प्रांत के तेलुक बेतुंग शहर से लगभग 227 किमी दूर था और यह 42.8 किमी (26.5 मील) की गहराई पर उत्पन्न हुआ था। भूकंप से किसी भी प्रकार की कोई क्षति या किसी के हताहत होने की समाचार लिखे जाने तक कोई ख़बर नहीं है। हालांकि भूकंप के झटके काफ़ी तेज़ थे जिसे इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता तक महसूस किया गया है। इससे पहले जुलाई में इंडोनेशिया के तट पर 6.9 तीव्रता के भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए थे। जिसके बाद भी सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी थी। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया था कि भूकंप का केंद्र उत्तर सुलावेसी और उत्तर मलुकु के बीच मोलुक्का सागर में स्थित था। भूकंप का केंद्र ज़मीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

ज्ञात रहे कि पिछले साल सुलावेसी द्वीप के पालू में इसी तीव्रता के भूकंप के कारण 2200 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, जबकि हज़ारों लापता हो गए। इससे पहले 26 दिसंबर, 2004 को सुमात्रा तट से दूर 9.1 रिक्टर स्केल का भूकंप आया था जिसमें हिंद महासागर इलाक़े में 2.2लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। मृतकों में 1,70,000 लोग इंडोनेशिया के थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *