देश

विश्व आदिवासी दिवस और भारत!

आदिवासी समुदाय की स्कॉलर डॉ.पायल तड़वी के हत्यारों को आज मूलनिवासी दिन पर ही जमानत मिली ।
आदिवासी समुदाय नही सभी मूलनिवासी आज के दिन मूलनिवासी दिन मना रहे है। मनुवादी यह जानबूझकर कर रहा है, ताकि मूलनिवासी दिन पर मूलनिवासियों का मनोबल गिराया जाय।
आदिवासी समाज के भटके हुए लोग समझते हैं, अभी भी कांग्रेस नहीं तो भाजपा से न्याय मिलेगा !

#BanEVM #WorldIndigenousDay
#WeAreIndigenous

रविंद्र राणे


Sanjeet Kumar
===========
विश्व आदिवासी दिवस
की सभी न्याय प्रिय साथियों को हार्दिक बधाई।
आदिवासी के लिए दमन विरोधी ताक़तों से डटकर मुक़ाबला करने वाली, तमाम तरह के शारीरिक,मानसिक एवं आर्थिक यातनाएँ झेल कर भी अपनी जल,जमीन और जंगल के लिए दंगल करने वाली आदरणीय,प्रेरणास्त्रोत सोनी सोरी जी याद आती है।
अगर आदिवासी के ऊपर होने वाले अत्याचार पर आज बधाई देने वाले फ़ेसबुक में लिख देंगे,
तो काफ़ी है
सरकार को मजबूर कर देने के लिए कि बस्तर हो या पूर्वोत्तर राज्य पूँजीपतियों के इशारे पर उनके जमीन पर गड़ी नज़रें झूक जाएगी।
सभी समस्याओं का जड़ जमीन और जमीन के नीचे दबी खनिज संपदा है। जिसका दोहन मानव के विकास के लिए होने चाहिए न कि अडानी-अंबानी जैसे पूँजीपतियों के ख़ज़ाना भरने के लिए होना चाहिए।
आइए
अब समय है
आदिवासी के साथ साल में एक दिन खड़ा होने को नहीं बल्कि साल के हर दिन साथ खड़ा होकर साथ निभाने को होना चाहिए।


People’s Daily, China
·
China issued a top-level red alert for Typhoon #Lekima on Friday morning, as it is expected to make landfall in the coastal areas of eastern Zhejiang Province Saturday


People’s Daily, China
·
Over 63,000 rubber ducks are dropped into the Chicago River for charity on August 8 in Chicago, Illinois.

हरियाणा : गैंगरेप के बाद नाबालिग ने मांगी लिफ्ट, फिर हुआ गैंगरेप
क्विंट हिंदी

हरियाणा के मेवात में दरिंदगी का एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक नाबालिग से 12 घंटे में दो बार गैंगरेप किया गया. सबसे ज्यादा हैरानी वाली बात ये है कि एक बार गैंगरेप होने के बाद लड़की ने जिस कार से मदद मांगी उसमें बैठे लोगों ने भी उसे अपनी हवस का शिकार बना दिया. लड़की की उम्र 15 साल बताई जा रही है.

बताया जा रहा है कि मेवात इलाके में बाइक सवार दो युवक नाबालिग लड़की को अगवा कर जंगल में ले गए और उसका रेप किया. अपनी हवस मिटाने के बाद उन्होंने लड़की को वहीं जंगल में छोड़ दिया. जिसके बाद जैसे-तैसे लड़की मदद के लिए सड़क तक पहुंच गई. लेकिन उसे शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि जिससे वो मदद मांगने जा रही है, वो भी उसे अपना शिकार बना लेंगे.

लड़की ने सड़क पर एक कार को मदद के लिए हाथ दिया. कार चालक ने तुरंत कार रोक भी दी. जिसके बाद कार सवाल युवक लड़की को कार में बैठाकर एक सुनसान जगह पर ले गए. जहां एक बार फिर हैवानियत का खेल शुरू हुआ. इन युवकों ने भी लड़की के साथ गैंगरेप किया. जिसके बाद वो उसे पुन्हाना-जुरेहड़ा रोड पर छोड़कर भाग गए.

इन दोनों घटनाओं के बाद पीड़ित लड़की किसी तरह अपने घर पहुंची और परिजनों को आपबीती बताई. इसके बाद परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज की. इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 3 नामजद और 2 अज्ञात लोगों के खिलाफ कई धाराओं में मामला दर्ज किया है. हालांकि पुलिस पर देरी से कार्रवाई करने के आरोप भी लग रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ युवको ने जबरन लड़की को बाइक पर बैठने को कहा और उसे जंगल ले गए, जहां बंदूक की नोक पर उसके साथ रातभर गैंगरेप किया गया. इसके बाद जान से मारने की धमकी देते हुए युवक वहां से फरार हो गए. पुलिस अब इन आरोपियों की धर पकड़ में जुट गई है.


Plants & Nations: Japan

Despite the fact of an island country with dense population, Japan is bestowed with natural beauty. Less than 10 percent of its total land is used for residential and industrial use, while approximately two-thirds covered by forested mountains. Thanks to its geological formation, Japan is home to many endemic species such as the Japanese dormouse and Iriomote cat.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *