दुनिया

इस्राईल व्हाइट हाउस के आस पास जासूसी कर रहा है!!!

अमरीका के सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि इस्राईल ने व्हाइट हाउस के आस पास जासूसी कर रहा है लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति इसे मानने को तैयार नहीं हैं।

डोनल्ड ट्रम्प के ज़ायोनी शासन के साथ बड़े निकट व घनिष्ठ संबंध हैं और उन्हें इस पर गर्व भी है लेकिन अब कहा जा रहा है कि तेल अवीव, वाॅशिंग्टन की जासूसी कर रहा है। अमरीका के तीन पूर्व अधिकारी ने कहा है कि वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस्राईल ने वाइट हाउस के निकट जासूसी के उपकरण लगा कर वाइट हाउस के क़रीब और वाॅशिंग्टन के अन्य संवेदनशील स्थानों पर मोबाइल टेलीफ़ोनों की जासूसी कर रहा है। इन अधिकारियों ने अपना नाम प्रकट न करने की शर्त पर बताया कि ट्रम्प को इस बारे में सूचना मिलने के बाद उन्होंने न केवल यह कि तेल अवीव की आलोचना नहीं की बल्कि इस्राईल के ख़िलाफ़ कोई दंडात्मक कार्यवाही भी नहीं की।

अमरीका के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के अधिकारियों को वर्ष 2018 में वाॅशिंग्टन के विभिन्न स्थानों से जासूसी के उपकरण मिले थे और एफ़बीआई व अन्य सुरक्षा एजेंसियों की गहन जांच के बाद इस बात का विश्वास हो गया कि इस्राईली जासूसों ने ये यंत्र लगाए थे। अमरीका के एक सुरक्षा अधिकारी ने इस संबंध में ट्रम्प सरकार की ढिलाई की आलोचना करते हुए कहा है कि फ़ेडरल पुलिस द्वारा इस नतीजे पर पहुंचने के बावजूद कि वाइट हाउस के आस-पास जासूसी के उपकरण इस्राईल ने रखवाए थे, ट्रम्प ने उसके ख़िलाफ़ कोई कार्यवाही नहीं की, न तो प्रत्यक्ष रूप से और न ही अप्रत्यक्ष रूप से।
पोलिटिको पत्रिका में गुरुवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अपनी प्रतिक्रिया में पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि इस्राईल उनकी या अमरीका की जासूसी कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बात को मानना बहुत कठिन है कि इस्राईल हमारी जासूसी कर रहा है।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *